तीर्थयात्रियों को बड़ी राहत, कुंभ मेले के दौरान नहीं लिया जाएगा 'मेला अधिभार'

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 09:35 AM (IST)

प्रयागराजः विश्व के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक मेला कुंभ के दौरान रेलवे ने ट्रेनों की सामान्य श्रेणी से वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के टिकटों पर किसी भी प्रकार का 'मेला अधिभार' लागू नहीं करने का फैसला लिया है।

उत्तर मध्य रेलवे महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया है कि भारतीय रेलवे इस मेगा इवेंट के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है। पहले कुंभ मेले के दौरान इलाहाबाद जं., नैनी, छिवकी और विंध्याचल स्टेशनों पर मेला अधिभार लगाने का निर्णय लिया था। मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों को एक बड़ी राहत देने के दृष्टिगत अब यह निर्णय लिया गया है कि कुंभ के दौरान कोई मेला सरचार्ज नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले की तैयारियों में रेलवे द्वारा बड़े पैमाने पर निवेश किया गया है और इसका बोझ कुंभ में भाग लेने के लिए प्रयागराज आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों पर नहीं पड़ने दिया जाएगा।

महाप्रबंधक ने कुंभ मेले में तीर्थयात्रियों को सुविधा प्रदान करने की जानकारी देते हुए बताया कि जं. पर करीब 4 बड़े आश्रयस्थल बनाए गए हैं। जिनमें वेंडिंग स्टॉल, वाटर बूथ, टिकट काउंटर, एलईडी टीवी, पीए सिस्टम, सीसीटीवी साथ ही महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय ब्लॉक हैं। इसी प्रकार आश्रय स्थल अन्य स्टेशनों पर भी निर्मित हो रहे हैं।

Deepika Rajput