रेलवे का खास तोहफा, कुंभ के दौरान नहीं बढ़ाएगा मेला सरचार्ज

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 01:25 PM (IST)

इलाहाबादः कुंभ मेले के दौरान उत्तर मध्य (रेलवे उमरे) टिकटों पर किसी प्रकार का मेला सरचार्ज नहीं बढ़ाएगा। सूत्रों के मुताबिक, आगामी वर्ष 14 जनवरी से 4 मार्च तक इलाहाबाद में आयोजित होने वाले कुंभ मेले के दौरान विभिन्न वर्गों में सामान्य श्रेणी से प्रथम श्रेणी वातानुकूलित तक की ट्रेनों के टिकटों पर मौजूदा मेला सरचार्ज को न बढ़ाने का निर्णय लिया है।  

उमरे इस मेगा इवेंट के लिए मुस्तैदी से तैयार है और घोषणा भी की है कि मौजूदा मेला अधिभार में कोई वृद्धि नहीं होगी और वर्तमान में विंध्याचल और मैहर स्टेशनों पर स्थित क्वार एवं नवरात्रि मेला जैसे प्रमुख मेलों के दौरान टिकटों पर जो सरचार्ज लगाया जाता रहा है वही लिया जाएगा। मौजूदा मेला सरचार्ज केवल मेला स्टेशन से जारी टिकटों के संबंध में और मेला स्टेशन की ओर पीछे वापसी की तरफ के टिकटों पर ही लगाया जाएगा। यह अधिभार भारतीय रेलवे के विभिन्न स्टेशनों से मेला स्टेशन को जारी एकल यात्रा टिकटों पर नहीं लगाया जाएगा। मौजूदा मेला अधिभार केवल 15 रुपये मूल किराया से अधिक के टिकटों पर लगाया जाएगा।  

बता दें कि, कुंभ मेले में रेलवे द्वारा बड़ा निवेश किया जा रहा है। इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा कि कुंभ में सम्मिलित होने के लिए इलाहाबाद आने वाले तीर्थ यात्रियों और पर्यटकों पर इसका बोझ न पड़े। इलाहाबाद में प्रमुख बुनियादी ढांचे संवर्धन कार्यों को पूरा करने की प्रक्रिया में हैं, जिसमें सभी 3 रेलवे जोन- उत्तर मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे और पूर्वोत्तर रेलवे शामिल हैं। लगभग 700 करोड़ की राशि के कार्य समापन की ओर हैं जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के कुंभ अनुभव को सुखद और यादगार बनाएंगे। 
 

Deepika Rajput