भ्रष्ट लेखपाल की करतूत, दिव्यांग बच्चों का बनाया फर्जी आय प्रमाणपत्र

punjabkesari.in Friday, Jul 21, 2017 - 11:55 AM (IST)

फर्रुखाबादः फर्रुखाबाद में अंधेरगर्दी और मनमानी का एक मामला सामने आया है। जहां एक पत्थर दिल लेखपाल ने लाचारों की 60 हजार आय का प्रमाणपत्र प्रमाणित कर दिया। जिसके चलते दिव्यांगों की सरकारी इमदाद के सारे रास्ते बंद हो गए है।

जानकारी के मुताबिक मामला नवाबगंज ब्लाक, गनीपुर जोगपुर के इन्द्रपाल शर्मा का है। जिसके 3 बच्चे अजय, कुलदीप और पूजा बचपन से ही दिव्यांगता का शिकार है। इन्द्रपाल ने कोशिश की कि दिव्यांगों को मिलने वाली सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिल जाए, लेकिन तहसीलदार कायमगंज ने अजय और कुलदीप के 60 हजार रुपए सालाना के आय प्रमाणपत्र जारी कर दिए। जबकि पूजा का आवेदन पत्र ही रद्द कर दिया। आय का प्रमाणपत्र के मिलने के बाद इन दिव्यांगों को मिलने वाली सारी योजनाओं के रास्ते बंद हो गए।

वहीं पिछले दिनों भ्रष्ट लेखपालों को सुधारने के लिए जिलाधिकारी ने लेखपालों को पहले से जेल की सजा काट रहे सरकारी कर्मचारियों से रूबरू कराया था। अधिकांश सरकारी योजनाओं में आय प्रमाणपत्र में लिखी जाने वाली आय लेखपाल की रिपोर्ट से तय होती है। लेखपाल सफ़ेद को स्याह करने से हमेशा बाज नहीं आते और इसीलिए वे अधिक से और अधिक शातिर और जालसाज हो जाते हैं।