नकली नोट बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश, हजारों रुपए की जाली करेंसी के साथ 5 गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, May 12, 2023 - 01:35 PM (IST)

बहराइच(महेश गुप्ता): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की बहराइच पुलिस (Bahraich Police) ने जाली भारतीय व नेपाली मुद्रा (Indian Nepali Currency) छापने और इसका अवैध कारोबार करने वाले 5 लोगों को रुपईडीहा क्षेत्र से गिरफ्तार (Arrested) किया है। यह जानकारी पुलिस (Police) ने दी। पुलिस के अनुसार पकड़े गए पांचों आरोपी लखीमपुर (Lakhimpur) जिले के रहने वाले हैं और इनके पास नोट छापने के उपकरण व दोनों देशों की हजारों रुपए की जाली मुद्रा (Fake Currency) बरामद हुई है।

नकली नोट बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़
बहराइच के पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने बताया कि जाली नोट छापने वाले गिरोह को बहराइच व श्रावस्ती एटीएस तथा बहराइच के रुपईडीहा थाने की संयुक्त टीम ने रूपईडीहा सीमा के सुमेरपुर इलाके से गुरुवार को पकड़ा। पुलिस टीम ने दिल्ली में पंजीकृत एक कार सवार 5 व्यक्तियों के कब्जे से 52000 रुपए के भारतीय जाली नोट व 5000 रुपए के नेपाली जाली नोट, एक लैपटॉप, एक प्रिंटर, पावर केबिल, कैंची, जाली मुद्रा बनाने का कागज, 2 आधार कार्ड, 2 पैनकार्ड व 5 मोबाइल फोन बरामद किए हैं।

पकड़े गए पांचों आरोपियों की कर ली गई है पहचान: एसपी
एसपी ने बताया कि पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान लखीमपुर निवासी मुश्ताक, सलीम, अलीम, फैजुल हसन उर्फ सैदुल व कुलदीप अवस्थी के रूप में की गई है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए व्यक्तियों ने पूछताछ में बताया कि "उनके गिरोह के सदस्य जाली मुद्रा छापने के बाद उसका कारोबार करते हैं तथा इन जाली नोट को भारत के रूपईडीहा (बहराइच) व नेपाल के विभिन्न शहरों व गांवों में असली के तौर पर वितरित कर देते हैं।

Content Editor

Anil Kapoor