फर्जी पासपोर्ट रैकेट का खुलासा, 2 पुलिस कर्मियों सहित 10 लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 06:04 PM (IST)

मऊ: उत्तर प्रदेश की मऊ पुलिस ने सालों से जनपद में चल रहे फर्जी पासपोर्ट रैकेट का भांडाफोड़ किया है। इस रैकेट में शामिल 1 महिला हेड कांस्टेबल सहित 4 पुलिसकर्मियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। जिसमें 2 पुलिसकर्मियों सहित कुल 10 लोंगो की गिरफ्तारी की जा चुकी है जबकि LIU में तैनात महिला हेड कांस्टेबल सहित 2 लोग अभी फरार हैं।

बता दें कि पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि फर्जी पासपोर्ट बनाये जाने की सूचना पर स्वाट टीम से जांच कराई गई जिसमें कुछ तथ्य सामने आए है। जिसके तहत थाना कोपागंज में एक मुकदमा दर्ज कराया गया है। वहीं जांच में कुल 12 लोग प्रकाश में आये हैं। इन 12 लोंगो में से 4 लोग पुलिस विभाग से तालुक रखते है जबकि 8 लोग पब्लिक के हैं। पकड़े गए लोंगो में से कुछ मऊ जनपद के और कुछ वाराणसी जनपद के रहने वाले हैं। ये लोग पासपोर्ट बनवाने के लिए एजेंटो के माध्यम से फर्जी मार्कशीट तैयार करवाते थे ताकि उनको विदेश जाने में सुविधा हो सके।

रैकेट में शामिल पुलिस विभाग के 4 लोंगो में से 2 गिरफ्तार
पुलिस ने इस पूरे रैकेट का पर्दाफाश करते हुए लोंगो को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोंगो के पास से फर्जी मार्कशीट के साथ-साथ एक लैपटाप बरामद किया गया है। मार्कशीट बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली बहुत सारी चीजें भी पुलिस ने बरामद किया है। वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल फोन भी इनके पास से बरामद किया गया है। इस रैकेट के शामिल पुलिस विभाग के 4 लोंगो में से 2 को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं LIU के स्टाफ को भी इस पूरे मामले में मुलजिम बनाया गया है। जिनकी गिरफ्तारी के लिए टीम लगी हुई है जल्द ही उनको भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

इंस्पेक्टर रामधनी भी इस मामले में दोषी: SP
इस पुरे कारोबार में LIU के स्टाफ द्वारा पब्लिक के आदमी को लगाकर लोंगो की जांच कराई जा रही थी। पुलिस ने इस पूरे खुलासे में 33 पासपोर्ट के फार्म को भी पकड़े गए लोंगो के पास से बरामद किया है। जो कि इनके एजेंट के रूप में काम करते थे। पकड़े गए इन लोंगो के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है। जबकि फरार चल रही हेड कांस्टेबल संध्या मिश्र जो आफिस में तैनात थी और दूसरा अनिल विश्वकर्मा यह भी यही तैनात था उन दोनों को निलंबित कर दिया गया है। इंस्पेक्टर रामधनी के खिलाफ भी निलबंन की कार्यवाही के लिए लिखा गया है यह भी इस मामले में दोषी पाए गए हैं। 

 

Ajay kumar