OMG:यूपी के इस विश्वविद्यालय में अनुपस्थित छात्र भी हो जाते हैं 1st डिवीजन पास

punjabkesari.in Friday, Dec 27, 2019 - 12:20 PM (IST)

अयोध्याः कहते हैं कि शिक्षा ही जीवन का आधार होता है। जितनी अधिक मेहनत करो उतना अच्छा अंक आएगा मगर अयोध्या के विश्वविद्यालय डॉ राम मनोहर लोहिया अवध ने इस वाक्य को ही पलट कर रख दिया। जहां छात्र परीक्षा से अनुपस्थित रहते है, फिर भी फर्स्ट डिवीजन में पास होते हैं। वह भी MSC जैसी महत्वपूर्ण पढ़ाई में, दर्जनों अनुपस्थित छात्र फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बॉटनी, गणित जैसे विषयों में।

यह फर्जीवाड़ा की हद है
बता दें कि यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है एक RTI से और जिसके खुलासे के बाद उच्च शिक्षा को लेकर बहुत बड़ा सवाल उठ खड़ा हुआ है। अगर हम इसे उच्च शिक्षा में अब तक का सबसे बड़ा फर्जीवाड़ा कहें तो गलत नहीं होगा। 

प्राचार्य के पास नहीं है जवाब
इसका जवाब खुद प्राचार्य के पास भी नहीं है और वह एक ही बात कहते हैं हमने तो अनुपस्थित छात्रों की पूरी रिपोर्ट यूनिवर्सिटी को भेज दी थी। अब यूनिवर्सिटी जाने की अनुपस्थित छात्र कैसे पास हो गए।

पूरे मामले के लिए बनाई जाएगी जांच टीम
डाक्टर राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी के उप कुलसचिव जिनके जिम्मे परीक्षा की जिम्मेदारी है को श्री राम सिंह गुलेरिया महाविद्यालय द्वारा आरटीआई के जवाब में दिए गए छात्रों के रोल नंबर सहित अनुपस्थित होने के कागजात दिखाएं और यह भी दिखाया कि उन्हीं अनुपस्थित छात्रों को यूनिवर्सिटी ने फर्स्ट डिवीजन में पास किया है और उनकी मार्कशीट अपनी वेबसाइट पर अपलोड भी की है, तो वह भी आश्चर्यचकित रह गए और उन्होंने इस पूरे मामले के लिए जांच टीम बनाए जाने और हर संभव कार्रवाई करने की बात कही।

यूनिवर्सिटी व शिक्षा माफियाओं का गठजोड़
वहीं इस खुलासे के बाद आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत सिंह ने इसे यूनिवर्सिटी और शिक्षा माफियाओं का गठजोड़ बताया और उन्होंने यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से इस पूरे मामले की हाई कोर्ट की निगरानी में या हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज से जांच कराने की मांग की।

Ajay kumar