किसान हित योगी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: शाही

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 01:41 PM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों का विकास और किसानों की माली दशा में सुधार समेत कई योजनाओं पर योगी आदित्यनाथ सरकार विशेष तवज्जो दे रही है।

नगर निकाय चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए यहां आए श्री शाही ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाएं किसान, खेती और गांव केन्द्रित है। सूबे के 86 लाख किसानों के 36 हजार करोड़ के फसली कर्ज की माफी के बाद योगी सरकार अब किसानों की आय 2022 तक दोगुना करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। लघु एवं सीमांत किसानों के जिला सहकारी बैंक के कर्ज की भी माफी होगी। सरकार ने ऐसे किसानों को भी कर्ज माफी का लाभ देने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है जिनके बैंक खाते एनपीए हो गये है। 

 उन्होंने कहा कि सूबे में इस साल गेंहू की रिकार्ड खरीद हुई। सरकार ने 37 लाख मीट्रिक टन गेंहू खरीदा और छह हजार करोड़ रुपये का भुगतान किया। इसके अलावा किसानो को 35 हजार करोड़ रुपया बकाया गन्ना मूल्य भुगतान कराया। सरकार बनने के छह माह की अवधि में राज्य सरकार ने सबसे ज्यादा फैसले किसान हित में लिए है। सरकार ने आलू उत्पादकों का परिवहन भाड़ा दो गुना कर दिया। 

कृषि मंत्री ने कहा कि आलू उत्पादक किसानों को 50 रुपए प्रति कुंतल अथवा परिवहन भाड़े के 25 फीसद में जो भी कम होगा, अनुदान के रुप में दिया जाएगा। सरकार ने हर किसान के खेत तक पानी पहुँचाने का संकल्प लिया है। प्रदेश में जल संरक्षण के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का गठन किया जा रहा है। 109 नलकूप ऊर्जीकृत हुए और 52980 नि:शुल्क बोरिंग किए गए।  

उन्होंने कहा कि डार्क जोन में किसानों को ट्यूबवेल देने पर रोक हटाई गई। 20 नए कृषि विज्ञान केन्द्र खोलने का सरकार ने निर्णय लिया है। सूबे में 10 हजार सोलर पंप लगाए जाएंगे। किसानो को दो से तीन हार्स पावर के कनेक्शन पर 60 फीसद और पांच हार्स पावर वाले ट्यूबवेल मालिक किसानो को 40 फीसद अनुदान मिलेगा। प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के अंतर्गत बुंदेलखंड में सिंचाई के लिए 14500 स्प्रिंग पंप सेट लगाए जाएंगे।  सीमान्त एवं लघु किसानों को 90 फीसद अनुदान दिया जाएगा और सामान्य किसानों को 70 हजार रुपये में से केवल अपनी ओर से केवल 14 हजार रुपया ही लगाना पड़ेगा। कम वर्षा वाले 97 हजार राजस्व गावों में वर्मी क पोस्ट यूनिट लगाई जाएंगी। कृषि विभाग ऑरगेनिक खेती को प्रोत्साहन देगा। 

इससे पहले शाही ने निकाय चुनाव की व्यवस्थाओं को लेकर जिलाधिकारी प्रमोद पांडेय, एसएसपी बबलू कुमार और नगर आयुक्त गौरव वर्मा के साथ बैठक कर जरुरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम से अपेक्षा की कि चुनाव की घोषणा से पूर्व जनहित के सभी कामों को तेजी के साथ पूरा किया जाए। उन्होने सहारनपुर में नगर निगम मेयर एवं वार्डों के टिकट के दावेदारो एवं भाजपा संगठन के प्रमुख पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और कार्यकर्ताओं की बैठकें ली।