UP में किसानों की खुदकुशी का सिलसिला जारी, कर्ज से परेशान एक और किसान ने किया Suicide

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 02:03 PM (IST)

बांदा(उप्र): उत्तर प्रदेश में बांदा जिले की नैरनी कोतवाली क्षेत्र में एक किसान ने सरकारी कर्ज और साहूकारों के कर्ज से परेशान होकर फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली। नरैनी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक दुर्गविजय सिंह ने बताया कि मुगौरा गांव निवासी लाला धोबी (62) रविवार सुबह अपने खेतों की तरफ शौच के लिए गया था, काफी देर तक वापस नहीं आने पर परिजनों ने उसकी तलाश की तो शव खेत में लगे बबूल के पेड़ पर फांसी के फंदे से लटका मिला। धोबी चार बीघा कृषि भूमि का मालिक था।

परिजनों के हवाले से उन्होंने बताया कि धोबी पर किसान क्रेडिट कार्ड के तहत आर्यावर्त बैंक का 70 हजार रुपए का सरकारी कर्ज और गांव के साहूकारों का करीब 2 लाख रुपए कर्ज था। पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप कर घटना की सूचना उपजिलाधिकारी को दे दी गई है।

नरैनी तहसील की उपजिलाधिकारी वन्दिता श्रीवास्तव ने बताया कि धोबी की पत्नी बुंदिया करीब एक साल से बीमार है और वह इलाज कराने में अक्षम था। शायद आर्थिक तंगी से परेशान होकर उसने यह कदम उठाया। उन्होंने बताया कि कर्ज के संबंध में भी सूचना मिली है। लेखपाल से पूरे मामले की रिपोर्ट मंगवाई गई है। मृतक के आश्रितों को सरकारी आर्थिक मदद दिलाई जाएगी।

Anil Kapoor