गेहूं की फसल में खाद डालने गए दंपत्ति के तेंदुआ देख उड़े होश, आनन-फानन में कुछ इस तरह बचाई अपनी जान

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2023 - 03:53 PM (IST)

रामपुर(रवि शंकर): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के रामपुर (Rampur) जिले में एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है। जहां रामपुर दढ़ियाल चौकी क्षेत्र के एक गांव में गेहूं (Wheat) की फसल (Crop) में खाद (Fertilizer) डालने के लिए गए एक दंपत्ति (Couple) को तेंदुआ दिखाई दिया। तेंदुआ (Leopard) देखकर दंपत्ति के होश उड़ गए, आनन-फानन में दंपत्ति ने भाग कर अपनी जान बचाई। वहीं कुछ किसानों (Farmer) ने तेंदुए की वीडियो (Video) बनाकर वायरल (Viral) कर दी। वीडियो (Video) सामने आने के बाद आस-पास के गांवों के किसानों (Farmer) में दहशत का माहौल बना हुआ है।

खेत में तेंदुआ देख दंपत्ति के उड़े होश
जानकारी के मुताबिक, रामपुर तहसील टांडा क्षेत्र के गांव नारायणपुर निवासी रमेश सिंह अपनी पत्नी पर बेटे के साथ रविवार को जटपुरा के जंगल में स्थित खेत पर गेहूं की फसल में खाद डालने के लिए गया था। खेत पर पहुंचने के बाद धूप में खड़े तेंदुए पर किसान की नजर पड़ गई। तेंदुआ देखकर दंपत्ति के होश उड़ गए। आनन-फानन में दंपत्ति ने भाग कर अपनी जान बचाई। वहीं शोर-शराबे की आवाज सुनकर अन्य किसान मौके पर इकट्ठा हो गए।

किसानों ने मोबाइल से तेंदुए की बना ली वीडियो
इस दौरान कुछ किसानों ने मोबाइल से तेंदुए की वीडियो बना ली, जबकि शोर-शराबा सुनकर तेंदुआ गन्ने के खेत में घुस गया। तेंदुए की वीडियो वायरल होने के बाद क्षेत्र के गांव नारायणपुर, जटपुरा, सिरका ,रूपापुर ,पीपली नायक, कुंडेसरा, कुंडेसरी, भावपुरा आदि गांवो में दहशत का माहौल है। ध्यान रहे कि पहली बार तेंदुआ दिसंबर 2021 में दिखाई दिया था। ग्रामीणों का कहना है कि वन विभाग की लापरवाही के चलते डेढ़ साल से क्षेत्र के गांवो में तेंदुआ घूम रहा है। लेकिन विभाग इस ओर कोई ध्यान नहीं देता, जिस कारण किसी भी दिन कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

जानिए, क्या कहना है वन विभाग अधिकारी राजीव कुमार का
वहीं रामपुर वन विभाग अधिकारी राजीव कुमार ने बताया की शाम इस मामले की मुझे सूचना प्राप्त हुई थी। मौके की गंभीरता को देखते हुए तत्काल मौके पर मेरे रेंजर और टीम समेत पहुंच गए हैं। तेंदुआ है या नहीं इसकी पूरी जांच की जा रही है। जांच के दौरान अगर पाया जाता है कि मौके पर तेंदुआ है तो तत्काल पिंजरा लगाया जाएगा। लोगों से मेरी अपील है कि किसी तरह की की कोई अफवाह ना फैलाएं। इससे पूर्व भी हमने 4 तेंदुए पकड़कर बाहर के जंगलों में छोड़े हैं। कभी-कभी जब तक इन चीजों की पुष्टि नहीं हो जाती कुछ भी कहना संभव नहीं होता। मौके पर हमारी टीम पहुंची हुई है। अगर ऐसा कुछ पाया जाता है तो तत्काल पिंजरा लगाया जाएगा।

Content Editor

Anil Kapoor