किसानों के ‘भारत बंद’ का UP में आंशिक असर, लखनऊ में खुले रहे मुख्य बाजार

punjabkesari.in Tuesday, Dec 08, 2020 - 12:47 PM (IST)

लखनऊ: केंद्र सरकार की ओर से लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के आज भारत बंद का आंशिक असर है। बंद का समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, लोकदल समेत अन्य विपक्षी पार्टी समर्थन कर रही है।


राजधानी लखनऊ के सभी मुख्य बाजार पूरी तरह खुले हैं। शुरू में व्यापारियों ने दुकानें नहीं खोली थी लेकिन व्यापक पुलिस इंतजाम देख कर सभी दुकानें खुल गईं। सड़कों पर सरकारी और निजी वाहन चल रहे हैं। पुलिस लगातार गश्त कर रही है।  
     

बस्ती से मिली सूचना के अनुसार कार्यकर्ताओं के साथ प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी के नेता राम प्रसाद चौधरी समेत कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। बंद समर्थक ट्रेन की आवाजाही में कोई व्यवधान नहीं कर सकें इसलिये जीआरपी तथा रेलवे सुरक्षा बल के जवान रेल लाइन के किनारे गश्त कर रहे हैं। राज्य से लगी दिल्ली की सीमा पर अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है।

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कानून के विरोध में सिर पर टोकरी रख कर प्रदर्शन किया। हालांकि अभी तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस को हिदायत दी है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों के साथ नरमी से पेश आया जाये लेकिन अगर कोई कानून हाथ में लेता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई हो।
 

Umakant yadav