एयरपोर्ट के लिये किसानों ने दी अपनी जमीन, CM योगी ने दी बधाई

punjabkesari.in Wednesday, Oct 30, 2019 - 02:13 PM (IST)

नोएडा: नोएडा के जेवर में बनने वाले अंतररष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिये बुधवार को किसानों ने अपनी जमीन के कागजात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दिये। मुख्यमंत्री ने भी तत्काल इन कागजातों को यमुना प्राधिकरण को सोंप दिये। योगी आदित्यनाथ ने आज किसानों से मुलाकात की और जेवर एयरपोर्ट के जमीन अधिग्रहण के लिए बधाई दी।

मुख्यमंत्री से मिलने छह गांव से 30 किसान आये थे । योगी ने किसानों को प्रमाण पत्र भी बांटें और कहा कि खुशहाली के लिए विकास बहुत जरूरी है। जमीन के अधिग्रहण से एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी के चयन में सहूलियत होगी। नोएडा एयरपोर्ट बनाने के लिए कुल 1334 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है। इसमें से 92 हेक्टेयर सरकारी जमीन पहले ही एयरपोर्ट के नाम की जा चुकी है। 1239 हेक्टेयर जमीन किसानों से अधिग्रहीत की जा रही है। जिला प्रशासन अब तक 1005 हेक्टेयर ले चुका है, जिसके एवज में किसानों को 2490 करोड़ रुपये मुआवजा दे चुका है। इस जमीन पर यीडा को कब्जा दे दिया है।    

एयरपोर्ट बनाने के लिए कंपनी के चयन की एक बड़ी शर्त यह है कि कुल जमीन का 80 फीसदी कब्जे में हो, तभी कंपनियां आवेदन करेंगी। इस आंकड़े को सरकार जल्द पाना चाहती थी। अब जमीन के अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो गया है। 

 

Ajay kumar