लखनऊ: विधानसभा पर किसानों ने जलाई गन्ने की होली, भारी पुलिस फोर्स तैनात

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 10:58 AM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी): यूपी की योगी सरकार ने गुरुवार को गन्ने का समर्थन मूल्य सिर्फ 10 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिसको लेकर किसानों का गुस्सा फूट गया है। योगी सरकार के फैसले के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन के तमाम नेताओं ने शुक्रवार सुबह विधानसभा के बाहर में गन्ने को जलाकर अपना विरोध दर्ज कराया। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसानों ने सड़क पर बैठकर प्रदर्शन किया।किसानों के इस प्रोटेस्ट को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।
                 
गौरतलब है कि यूपी सरकार ने किसानों को तोहफा देते हुए गन्ने के राज्य परामर्शित मूल्य (एस.ए.पी.) को 10 रुपए तक बढ़ाने का निर्णय लिया। राज्य के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सुरेश राणा ने यह जानकारी दी थी । उन्होंने बताया कि गन्ने की अगेती प्रजातियों के लिए 315 रुपए से बढ़ाकर 325 रुपए प्रति क्विंटल मूल्य कर दिया गया है।
                 
इसी प्रकार सामान्य प्रजाति का मूल्य 305 रुपए से बढ़ाकर 315 रुपए किया गया है। इसके अलावा, अनुपयुक्त प्रजाति के लिए 300 रुपए प्रति क्विंटल को बढ़ाकर 310 कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य की समस्त चीनी मिलों, जिनमें सहकारी, निगम एवं निजी क्षेत्र की मिलें शामिल हैं, नए पेराई सत्र में गन्ने के बढ़े दाम से किसानों को भुगतान करेंगी।