रामलला की नगरी अयोध्या में किसानों ने खोला मोर्चा, अधिग्रहण के लिए जमीन देने से इंकार

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 11:00 AM (IST)

अयोध्याः रामलला की नगरी अयोध्या में धरमपुर के ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है। दरअसल यहां प्रस्तावित श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में अधिग्रहण के विषय में ग्रामीणों का कहना है कि 'समान कार्य के लिए समान जमीन का समान मुआवजा'  मिलना चाहिए नहीं तो हम अपनी जमीन सरकार को नहीं देंगे। एक तरफ प्रदेश सरकार राम नगरी के सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को फलक पर लाने के लिए योजनाओं के लिए जमीन की तलाश में जुटी है, वही किसानों का विरोध भी तेज हो गया है।

ग्रामीणों ने लगाया समान कार्य के लिए समान जमीन का समान मुआवजा का नारा
बता दें राम नगरी के श्रीराम एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए धर्मपुर गांव के किसानों की जमीन अधिग्रहण के दायरे में है। किसानों का आरोप है कि एक तरफ श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में जनौरा के किसानों को एक बीघे का 75 लाख रुपये मुआवजा दिया जा रहा है, वहीं धरमपुर के किसानों को महज 8 लाख रुपये। बीते 7 जनवरी को धरमपुर गांव के ग्रामीणों ने सदर तहसील में समाधान दिवस पर सुनवाई करने पहुंचे जिला अधिकारी अनुज कुमार झा के सामने अपनी समस्या रखी थी। हालांकि राजस्व महकमे की ओर से पहले से तय सर्किल रेट के चलते जिला प्रशासन की ओर से धर्मपुर गांव के किसानों को कोई राहत नहीं मिल पाई। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के नाम पर बनने वाले इस एयरपोर्ट में हवाई पट्टी क्षेत्र का विस्तारीकरण किया जाना है. इस विस्तारीकरण के लिए हवाई पट्टी के आसपास बसे गांव जनौरा, नंदापुर, गंजा और धरमपुर ग्राम सभा की जमीन अधिग्रहित की जानी है।

वहीं असमान मुआवजे को लेकर आज धर्मपुर गांव में समाजवादी पार्टी के नेता व पूर्व राज्य मंत्री पवन पांडे व कम्युनिस्ट पार्टी के नेता सूर्यकांत पांडे ने चौपाल लगाई और ऐलान किया कि जब तक ग्रामीणों को समान रूप से मुआवजा नहीं मिल जाता तब तक धर्मपुर गांव के ग्रामीणों के साथ दोनों पार्टियां खड़ी रहेंगी।


 

Ajay kumar