PM को धरने पर बैठे किसानों ने रोका, जेवर एयरपोर्ट का नहीं करने दिया शिलान्‍यास

punjabkesari.in Monday, Mar 11, 2019 - 04:03 PM (IST)

लखनऊ: लोकसभा चुनावों की तिथियों का ऐलान होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई परियोजनाओं का अनावरण किया। जानकारी मुताबिक पीएम मोदी लगभग 200 किसानों के प्रदर्शन की वजह से एक बड़ी परियोजना का शिलान्यास नहीं कर पाए। पिछले करीब 170 दिनों से दिल्ली के करीब में स्थित जेवर एयरपोर्ट निर्माण का विरोध कर रहे इन किसानों की वजह से चुनावी आचार संहित लागू होने से पहले इसका शिलान्यास नहीं किया जा सका।

जेवर एयरपोर्ट संघर्ष समिति के किसान योगेश शर्मा ने बताया कि जेवर के किशोरपुर गांव में हमारा प्रदर्शन चल रहा है और आज (11 मार्च, 2019) इसे 170 दिन होने वाले हैं। कई किसानों ने अपनी जमीन देने के लिए सहमति दी और बाद में इसे वापस ले लिया। करीब 250 किसानों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिकाएं दाखिल की है। उम्मीद है कि कोर्ट इस मामले में जल्द फैसला सुना देगा।

उल्लेखनीय है कि मोदी शुक्रवार को नोएडा में थे और उन्होंने वहां पर कई परियोजनाओं का अनावरण किया। इस दौरान पीएम ने 2014 से पहले और इसके बाद हुए बदलाव का सिलसिलेवार जिक्र किया। उन्होंने कहा कि हमने ना केवल नीतियां बदलीं बल्कि काम करने के तरीके भी बदले। इसका असर यह हुआ कि बीच से बिचौलिए और दलाल खत्म हो गए। जो एलईडी बल्ब पहले 350 रुपये में मिलता था वह अब 40 से 50 रुपए में मिलता है। इसके साथ-साथ बिजली की दरों को कम करने के नए तरीके अपनाए गए, बिजली के संयंत्र को अपग्रेड किया गया।

Anil Kapoor