फारूकी ने दिया बड़ा बयान, कहा- अल्कोहल के प्रयोग से मस्जिद हो जाएगा नापाक

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 12:05 PM (IST)

बरेली: केंन्द्र सरकार की नई गाइलाइन के अनुसार देश में 8 जूून से मंदिर-मस्जिद को खोल दिए गए है। परंतु इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ विशेष सावधानियां भी रखने के निर्देश दिए गए है,कहा गया है कि मंदिर मस्जिद को सैनिटाइज करें और सोशल डिस्टेंसिग का कड़ाई से पालन करें। लेकिन सैनिटाइजर अल्कोहल युक्त होता है। इस पर  सुन्नी मरकजी से जुड़े दारुल इफ्ता के मुफ्ती अब्दुर्रहीम नश्तर फारूकी ने एक बड़ा बयान दिया है।

उन्होंने कहा कि मस्जिदों में अल्कोहल के प्रयोग से मस्जिद नापाक हो जाएगा। इसलिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल मस्जिदों में न किया जाए। उन्होंने कहा कि अल्कोहल से बने सैनिटाइजर का इस्तेमाल मुसलमानों के लिए हराम है और उससे मस्जिदों को सैनिटाइज करने का मतलब पूरी मस्जिद को नापाक करना है। नापाक जगह पर नमाज नहीं हो सकती।

इस फतवे पर ऑल इंडिया तंजीम उलमा-ए इस्लाम के जनरल सेक्रेटरी मौलाना सहाबुद्दीन रजवी ने कहा कि मस्जिदों की साफ-सफाई बहुत जरूरी है। हुकूमत ने भी साफ़-सफाई को लेकर गाइडलाइन जारी किया है। इसमें अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर से मस्जिदों को साफ़ करने की बात कही गई है, चूंकि अल्कोहल का इस्तेमाल दुरुस्त नहीं है, इसलिए एक ऐलामिया जारी किया गया जिसमें कहा गया है कि अल्कोहल के अलावा भी कई चीजें हैं, जिससे साफ-सफाई की जा रही है। साथ ही नमाजियों को भी कहा गया है कि वे घर से निकलें तो मास्क लगाकर निकलें। मस्जिद में नमाज के लिए खुद अपनी चटाई लेकर साथ आएं।

Edited By

Ramkesh