फर्रुखाबाद: पति की लंबी उम्र के लिए सुहागिन महिलाओं ने रखा वट सावित्री व्रत

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 12:46 PM (IST)

फर्रुखाबाद: पति की लंबी उम्र की प्रार्थना और सदा सुहागन रहने के संकल्प के साथ गुरुवार को वट सावित्री की पूजा नारायणपुर प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में मनाया गया। इस वर्ष भी यह पूजा दो दिन मनाया जा रहा है। ज्येष्ठ शुक्ल चतुर्दशी से आरंभ हुई इस व्रत को अमावस्या तिथि को भी हर साल मनाया जाता है। यह त्योहार खासकर उन महिलाओं के लिये विशेष फलदायी है, जो नियम और निष्ठा से वट वृक्ष की पूजा करती है।
PunjabKesari
पूजा कर रही महिलाओं ने बताया कि बट सावित्री की पूजा बरगद की छांव तले सुहागिन महिलाओं द्वारा किया जाता है। सुखी वैवाहिक जीवन तथा पुत्र प्राप्ति के लिये भी यह पूजा हर साल की जाती है। दूसरी ओर बर पूजा को लेकर आज नारायणपुर सहित अन्य कई इलाकों में महिलाओं ने व्रत का उपवास रखकर नियम निष्ठा के साथ पूजा करती देखी गयी। ये सभी महिलाएं शुक वार को भी अमावस्या तिथि पर पूजा करेंगी। और व्रत का पालन करते हुए अखंड सौभाग्यवति होने का आशीष प्राप्त करेंगी। सुहागिन महिलाएं सुबह सबेरे सज धज कर सोलह श्रृंगार करके वट वृक्ष के चारों ओर सात फेरे लेते हुए रक्षा सूत्र बांध कर सुखद जीवन तथा अपने पति की लंबी उम्र की कामना की। सावित्री सत्यवान की पौराणिक कथा का श्रवण कर सुहागिनें अपने सुहाग की सलामती के लिये भगवान से प्रार्थना करती है।

PunjabKesari
गावं वालों ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि सुहागन महिलाओं द्वारा वट सावित्री व्रत भक्ति भाव से रखा जाता है। जिससे पति की आयु लम्बी होती है। शुक्रवार को धर्म प्रतीक के रूप में बरगद पेड़ के नीचे धूप, दीप, नैवेद्य के साथ पूजा अर्चना की जाएगी। लेकिन इससे एक दिन पहले गुरुवार को प्रखंड क्षेत्र के दलाबड़, नीचेपाड़ा, गोपालपुर, कुलडंगाल, सारसकुंडा समेत विभिन्न गांव के सुहागन ने इस पर्व के मौके पर उपवास  रखा। पर्व को लेकर  ऐसी मान्यता है कि दांपत्य जीवन में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती है तथा पति को लंबी आयु प्राप्त होती है। इसी मान्यता के अनुसार सौभाग्यवती स्त्रियां भक्ति भाव से यह पर्व अवश्य करती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static