EVM मशीनों में सामने आई खराबी, SP-RLD व BJP ने चुनाव आयोग से मिलकर की शिकायत

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 04:15 PM (IST)

लखनऊ(अनिल सैनी): शामली के कैराना लोकसभा तथा बिजनौर के नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में आज 200 से अधिक इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी के मामले सामने आए। इसको लेकर लखनऊ में आज सत्ता पर काबिज बीजेपी और विपक्ष सपा पार्टी ने भी चुनाव आयोग से शिकायत की है।

निर्वाचन अधिकारी से की मुलाकात 
कैराना लोकसभा तथा नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में बड़ी संख्या में खराब ईवीएम मशीन को लेकर बीजेपी का प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, प्रदेश महामंत्री गोविन्द नारायण शुक्ल, प्रदेश मंत्री संजय राय और सपा आरएलडी के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर तत्काल खराब ईवीएम मशीन बदलने तथा जिन बूथों पर मतदान बाधित हुआ है वहां फिर से मतदान की मांग की हैं। 
पुर्नमतदान की भी रखी मांग 
भाजपा प्रतिनिधि मण्डल ने मतदान केन्द्रों की सूची भी संलग्न की है। कैराना लोकसभा तथा नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में ईवीएम गड़बड़ी को लेकर बीजेपी और सपा पार्टी के पदाधिकारी आज लखनऊ में मुख्य चुनाव अधिकार एल वेंकटेश्वर लू से मिले। उनसे भेंट के दौरान ही बीजेपी के पदाधिकारियों ने उनको ज्ञापन भी सौंपा है। माना जा रहा है कि बीजेपी ने इस गड़बड़ी की जांच कराने के साथ ही प्रभावित जगहों पर पुर्नमतदान की मांग भी रखी है।

खराब मशीनें बदली गई 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने कहा कि अभी कैराना और नूरपुर में पुर्नमतदान की संभावना नहीं है। चुनावों से पहले सभी ईवीएम और वीवीपैट की जांच हुई थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कहीं पर भी किसी को मतदान से रोका नहीं जा रहा है। हम दोनों जगह पर सभी के वोट डलवाएंगे। लू ने बताया कि ईवीएम और वीवीपैट के लेकर तमाम राजनीतिक दल अपनी-अपनी शिकायतें लेकर आ रहे हैं। जहां मशीनें खराब होने की शिकायत मिली हैं। वहां मशीनें बदली गई हैं। 

पुर्नमतदान की संभावना नहीं-लू
वेंकटेश्वर लू ने बताया कि हमारे पास 25 फीसदी रिजर्व ईवीएम हैं। उन्होंने बताया वीवीपैट 10 से 15 फीसदी तक खराब हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम खराबी के जो आरोप लग रहे हैं, वे निराधार हैं। मशीनें खराब होना टेक्निकल प्रॉब्लम है। ज्यादा गर्मी की वजह से वीवीपैट खराब हो रहे हैं। अभी कहीं भी पुर्नमतदान की संभावना नहीं है। 

Ruby