प्रयागराज में पाक से आए टिड्डियों के प्रवेश की आशंका, जिला प्रशासन ने बुलेटिन जारी कर किया अलर्ट

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 03:00 PM (IST)

प्रयागराजः कोरोना संकट के बीच पाकिस्तान से आए टिड्डियों के दल नेऔर बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में इनका खेतों पर अटैक हो भी चुका है। वहीं अब आशंका है कि इन टिड्डियों का दल प्रयागराज में भी प्रवेश कर सकता है। सतर्कता के मद्देनजर जिला प्रशासन और कृषि विभाग भी अलर्ट हो गया है। टिड्डियों के हमले होने वाले नुकसान को रोकने को लेकर जिला प्रशासन ने टिड्डी बुलेटिन जारी किया है।

बता दें कि जिला प्रशासन की ओर से जारी बुलेटिन में किसानों को टिड्डियों से हरियाली बचाने की सलाह और बचाव के तरीके बताये गए हैं। इसके साथ ही किसानों को इन्हें भगाने के लिए जरुरी ट्रेनिंग भी दी गई है।

दरअसल किसानों को बताया गया है कि टिड्डियों के आने पर तेज ध्वनि कर ढ़ोल नगाड़े बजाकर, थाली पीटकर या डीजे की तेज आवाज से उन्हें भगाया जा सकता है। इसके साथ ही रात के समय टिड्डी दलों को समाप्त करने के लिए केमिकल भी तैयार रखे गए हैं।

जिला कृषि अधिकारी डॉ अश्विनी कुमार सिंह के ने बताया कि टिड्डियों से बचाव के लिए मैलाथियान और क्लोरपाइरीफास दवाइयों को रिजर्व में रखा गया है और इसके छिड़काव के लिए 11 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भी तैनात कर दिया गया है। इसके साथ ही 250 ट्रैक्टर पानी की व्यवस्था के लिए तहसील स्तर पर आरक्षित किए गए हैं। जिससे टिड्डी के हमले पर उन्हें केमिकल से नष्ट किया जा सके।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static