महिला आरक्षियों ने PM के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ'अभियान को नई ऊंचाई प्रदान की: योगी

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 12:40 PM (IST)

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला आरक्षियों ने प्रधानमंत्री के ‘बेटी बचाओ-बेटी अपढ़ाओ' अभियान को नई ऊंचाई प्रदान की है। योगी ने आज यहां रिजर्व पुलिस लाइंस में महिला रिक्रूट आरक्षियों की दीक्षान्त परेड की सलामी लेते हुए कहा कि इन महिला आरक्षियों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' अभियान को नई ऊंचाई प्रदान की है। उन्होंने कहा कि इन सभी महिला आरक्षियों ने विगत छह माह के दौरान कठिन परिश्रम से जो प्रशिक्षण प्राप्त किया है वह उन्हें कर्तव्यनिष्ठ पुलिसकर्मी और पेशेवर पुलिस बल का अभिन्न अंग बनने में सहायता करेगा। किसी भी पेशेवर पुलिस बल की आत्मा उसके प्रशिक्षण में है।       

उन्होंने कहा कि आज जनता के साथ पुलिस का जो नजदीकी सम्बन्ध होना चाहिए वह कई बार परिस्थितियों के कारण बाधित हो जाता है, लेकिन व्यवस्थित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले पुलिसकर्मी जब किसी अभियान से जुड़ेंगे तो उनके कार्यों की प्रशंसा होगी। उन्होंने दीक्षान्त समारोह की परेड जैसे कार्यक्रमों में दर्शकों के रूप में बच्चों को बुलाने पर बल देते हुए कहा कि जब वे परेड देखेंगे तो उनके मन में पुलिस बल का हिस्सा बनने की इच्छा उत्पन्न होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास भी बढ़ेगा।        

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछले ढाई वर्षों में 80 हजार से अधिक नवयुवकों/नवयुवतियों को पूरे पारदर्शी तरीके से उत्तर प्रदेश पुलिस का हिस्सा बनाया गया। इसके अलावा,राज्य सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मियों को पदोन्नतियां भी दी गयी हैं। प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष पुलिस बल के लिए गृह विभाग के बजट में कई गुना वृद्धि करते हुए पुलिस लाइंस निर्माण और पुलिसकर्मियों के लिए आवासीय और बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था के लिए धनराशि उपलब्ध करायी गयी है। राज्य सरकार द्वारा अच्छे कार्य के लिए पुलिसकर्मियों को सेवा मेडल भी दिये जा रहे हैं।

Ajay kumar