चलती एक्सप्रेस ट्रेन में लगी भीषण आग, टला बड़ा हादसा

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 11:01 AM (IST)

गोण्डा(ओमचंद शर्मा): उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में उस समय अफरा तफरी मच गई जब एक जलती हुई ट्रेन रेल लाइन पर दौड़ती दिखी। अमृतसर से दरभंगा जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन नम्बर 15212 दोपहर लगभग 1 बजे गोण्डा पहुंचने वाली थी कि इसकी जनरल बोगी में अचानक आग लग गई। प्रचण्ड गर्मी की दोपहर में सूर्य की किरणें जहां अंगारे का रूप धारण किए थी वहीं ट्रेन की स्पीड से तेज हवाओं के कारण ट्रेन में लगी आग की लपटों ने विकराल रूप धारण कर लिया था।

जानकारी के अनुसार आग लगने का कारण शार्टशर्किट बताया जा रहा है, जबकि जनरल बोगी होने के कारण कयाश यह भी लगाया जा रहा है कि किसी के लापरवाही से सिगरेट बीड़ी आदि से भी यह भयावह स्थिति पैदा हुई हो। आग से भयभीत एक यात्री महिला व एक युवक ट्रेन धीमी होते ही कूदे थे जिससे वे घायल हो गए। फिलहाल आतंकवादियों द्वारा दिए जा रहे रेल घटनाओं के अंजाम को देखते हुए इस घटना को भी गम्भीरता से लेने की आवश्यकता है।

नगर कोतवाली क्षेत्र के मिश्रौलिया पुलिस चौकी के ठीक बगल घटी इस घटना में फायर सर्विस के दमकलों के पहुंचने से पहले ही यात्रियों व आमजनों आग पर काबू पा लिया जिससे बहुत बड़ा हादास होने से टल गया। क्योंकि जहां ये हादसा हुआ उससे मात्र 150 मीटर दूरी पर लगभग 10 एकड़ के विशाल भूखण्ड में फैला पेट्रोल व एलपीजी गैस डिपो है। यदि आग पर समय से काबू न होता तो इस पेट्रोल डिपो को भी खतरा होता और इस स्थिति में गोण्डा जिले का आधे से भी ज्यादा शहर आग के शोलों में बदल जाता जो शायद हिन्दुस्थान का ऐतिहासिक अग्निकांड होता।