पहले हाथों का फिंगरप्रिंट लेकर आओ, फिर बनेगा आधार कार्ड

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2016 - 02:21 PM (IST)

इलाहाबाद: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद जिले में एक दिव्यांग 9 महीने से इसलिए परेशान है क्योंकि अभी तक उसका आधार कार्ड नहीं बना है। आधार कार्ड न बनने के कारण दिव्यांग की पेंशन रोक दी गई है, जिसके कारण उसका परिवार आर्थिक परेशानी से जूझ रहा है। जो कंपनी आधार कार्ड बनाती है उन्होंने दिव्यांग से फिंगरप्रिंट की मांग की है, लेकिन राजकुमार ने बचपन में हुए एक हादसे में अपने दोनों हाथ गवां दिए थे। दिव्यांग राजकुमार आधार कार्ड बनवाने के लिए अफसरों की चौखट पर भी गए लेकिन वहां पर भी उसकी कोई सुनवाई नही हुई।

हादसे में गंवा दिए दोनों हाथ
जानकारी के अनुसार इलाहाबाद के रहने वाले राजकुमार ने बचपन में हुए एक हादसे में अपने दोनों हाथ गवां दिए थे। राजकुमार को कई साल पहले सरकार की ओर से पेंशन मिलती थी, जिसके सहारे वो अपना और अपने 5 बच्चों वाले परिवार का पेट पालते थे। लेकिन पिछले 9 महीनों से आधार कार्ड न होने के कारण राजकुमार को बैंक से पेंशन मिलनी बंद हो गई है। इसके बाद जब दिव्यांग ने आधार कार्ड बनवाने कंपनी के दफ्तर पहुंचे तो वहां उनसे हाथों की उंगलियों के निशान मांगे गए। जब राजकुमार ने अपने हाथ दिखाते हुए अपनी मजबूरी बताई तो उन्हें वहां से भगा दिया गया।

पेंशन बंद होने से हो रही भारी परेशानी
पेशन बंद होने के कारण दिव्यांग राजुकमार व परिवार को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है। राजकुमार का बेटा और पत्नी परिवार का पेट पालने के लिए अखबार बेचने का काम कर रहे हैं। राजकुमार की पत्नी का कहना है कि सरकार दिव्यांगों के लिए कई तरह की योजनाएंं चलाती है लेकिन उनके पति को सिर्फ पेंशन ही मिलती थी जो अब कई महीनों से बंद है। राजकुमार की पत्नी सरकार से गुहार लगा रही है कि उसके पति का आधार कार्ड बनवा दिया जाए, जिससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक हो सके।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें