हरदोई में आग का तांडव: दो सौ बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक, राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल ने लिया जायजा

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2023 - 06:49 PM (IST)

हरदोई: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के हरदोई (Hardoi) में अज्ञात कारणों से गेहूं के खेत (Wheat field) में लगी आग (Fire) ने जमकर कहर बरपाया। दरअसल, लोनार और शाहाबाद इलाके के गेहूं के खेत में अचानक आग लग गई। जिसके बाद आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग आसपास के खेतों में भी फैल गई। किसी तरह आनन-फानन में ग्रामीणों ने ट्रैक्टर चलाकर और लाठी-डंडे से आग को बुझाने का प्रयास किया। अंतत: मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया है। इस अग्निकांड में 2 दर्जन से अधिक किसानों की करीब दो सौ बीघा से अधिक फसल जलकर खाक हो गई। मौके पर पहुंची राजस्व टीम नुकसान का आकलन करने में जुटी है। वहीं आबकारी राज्यमंत्री नितिन अग्रवाल ने भी किसानों की फसलों के जलने का जायजा लिया।

हरदोई जिले के विकासखंड बावन के समुदा भिठारी के बिस्कुला गांव में आज दोपहर अज्ञात कारणों से गेहूं के खेत में आग लग गयी। धीरे-धीरे खेत में लगी आग आसपास के खेतों में भी जा पहुंची और आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। अपनी फसलों को जलता देख कर आनन-फानन में लोग दौड़े। किसानों ने लाठी डंडे से आग को बुझाने का प्रयास किया तो कुछ ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से खेत को जोतकर आग बुझाने का प्रयास किया और मामले की खबर पुलिस और दमकल कर्मियों को दी। मौके पर पहुंची दमकल की टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया है।

इस दौरान किसान उदयप्रताप, नंदलाल, कौशलेंद्र, धीरेंद्र, सुरेश और गौरा समेत 25 किसानों की करीब 150 बीघा गेहूं की फसल जलकर खाक हुई है। सूचना के बाद राजस्व की मौके पर है और अग्निकांड से हुए नुकसान का आंकलन करने में जुटी है। वहीं शाहाबाद में भी भीषण आग से करीब 100 बीघा फसल जलकर खाक हुई है।

Content Writer

Mamta Yadav