जून महीने में ‘ताप’ का तांडव! आसमान से बरस रही आग, लोगों का घरों से निकलना भी मुश्‍किल

punjabkesari.in Thursday, Jun 09, 2022 - 05:47 PM (IST)

प्रयागराज: देश के अधिकतर राज्यों में जून के महीने में भी गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है। प्रयागराज में पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। लगातार चल रही हीटवेव के चलते लोगों का घरों से निकलना भी मुश्‍किल हो रहा है। गर्मी का ये आलम है कि अब अंगोछा और रुमाल भी काम नही आ रहे हैं। मौसम विभाग भी आने वाले कई दिनों तक लू से राहत के कोई संकेत नहीं दे रहा है।

PunjabKesari

बता दें कि जून के पहले हफ्ते में तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक हो गया तो वहीं न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। फरवरी महीने से ही गर्मी ने हर जगह असर दिखाना शुरू कर दिया था। मार्च-अप्रैल, मई में सामान्य से कम बारिश हुई तो जून भी तपने लगा है।

PunjabKesari

हालांकि अब चिंता का विषय यह है कि आने वाले समय में 50 डिग्री सेल्सियस तापमान का हो जाना क्या सामान्य बात होगी। अगर इस साल की बात करें तो लू और हीटवेव असामान्य होती जा रही हैं। सुबह के 8 बजते ही ताप का तांडव देखने को मिलता है, जो दिन भर इंसान की शरीर को झुलसा दे रहा।

PunjabKesari

प्रयागराज में बीते मई महीने में ही तापमान 47 डिग्री के पार पहुंच चुका था तो वहीं अब जून के महीने में भी लोग परेशान नजर आ रहे हैं। सड़को पर गाड़ियों का आगमन कम देखा जा रहा है जबकि लोग पेय पदार्थों की दुकानों पर जूस पीते हुए नजर आ रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि गर्मी से राहत पाने के लिए वह कुछ कुछ देर में जूस का सेवन कर रहे हैं।

PunjabKesari

स्थानीय लोग अब भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि जल्द से जल्द मौसम में बदलाव आए या कहें कि मानसून की पहली बारिश हो जिससे उनको राहत मिल सके।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static