दुपाटी देवी बनी ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान' की पहली लाभार्थी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 19, 2019 - 10:28 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में नगर पंचायत पट्टी की निवासी दुपाटी देवी ‘मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान' के तहत इलाज पाने वाली पहली लाभार्थी बनी हैं। नगर पंचायत पट्टी के वार्ड नं-10 की दुपाटी देवी को प्रतापगढ़ के जिला पुरूष चिकित्सालय में सफलतापूर्वक इलाज के उपरांत मंगलवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि गरीब एवं बेसहारा परिवारों को बीमारी की हालत में लाचारी से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री द्वारा गत वर्ष 23 सितम्बर को आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गई। प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के शुरू होते ही बड़ी संख्या में ऐसे गरीब परिवार सामने आए जिनका नाम SECC 2011 के सूची में नहीं जुड़ पाया था और वह योजना के लाभ से वंचित रह गए। सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर राज्य सरकार ने ऐसे वंचित परिवारों को ध्यान में रखते हुए अपने खर्च पर 'मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान' शुरू करने का निर्णय लिया।

प्रवक्ता के अनुसार इस अभियान के माध्यम से यह सुनिश्चित किया गया कि जिन गरीब एवं पात्र परिवारों का नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्रता सूची में सम्मिलित नहीं हैं उनके नाम मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत जोड़े जाएंगे एवं उन्हें भी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के क्रियान्वयन का उत्तरदायित्व स्वास्थ्य विभाग के अधीन स्थापित संस्था स्टेट एजेंसी फार कंप्रिहेंसिव हेल्थ एंड इंटीग्रेटेड सर्विसेज (साजीज) को सौंपा गया है।
 

Deepika Rajput