लखनऊ में हनुमान के जयकारों के साथ शुरू हुआ ‘बड़ा मंगल’

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 04:23 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एकता का प्रतीक ज्येष्ठ माह का पहला ‘बड़ा मंगल’ पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ मनाया गया। वहीं डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा हनुमान सेतु पहुंचे और हनुमान जी के दर्शन किए। खास बात यह रही कि डिप्टी सीएम ने भी आम लोगों की तरह लाइन में लगकर हनुमान जी के दर्शन किए।

ज्येष्ठ मास के पहले दिन ‘बड़ा मंगल’ पर्व के अवसर पर मंगलवार सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालओं का ताता लगा रहा। बड़ा मंगल के पहले दिन लखनऊ के अलीगंज क्षेत्र में स्थित हनुमान मंदिर में श्रद्धालु तड़के 3 बजे से लाइन में खड़े थे। घंटा धडियालों के गगन भेदी जयकारों के बीच जैसे ही मंदिर का द्वार खुला श्रद्धालु हनुमान जी के दर्शन के लिए उमड़ पड़े। बडे मंगल के मौके पर पूरा शहर भक्तिमय दिखा। मंदिरों में विशेष पूज-अर्चना की गई। बड़े मंगल के अवसर पर शहर भर में पेयजल, शर्बत, भंडारे का आयोजन भी किया गया।

राजधानी में मई में पड़ने वाले सभी मंगलवार को यहां 'बड़े मंगल' के तौर पर मनाया जाता है। इस बार नौ बड़े मंगल पड़ रहे हैं, जिसे अद्भुत संयोग माना जा रहा है। बड़े मंगल का पर्व 26 जून तक जारी रहेगा। इस दौरान शहर से लेकर गांवों तक लोग स्टाल लगाकर जगह-जगह भंडारा करते हैं। हनुमान सेतु मंदिर के साथ ही अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर में भी बड़े मंगल का विशेष मेला लगा है।

मान्यता है कि करीब 400 साल पहले मुगल शासकों ने मुराद पूरी होने पर बडा मंगल के आयोजन की परंपरा शुरू की थी। करीब 3 दशक पहले तक प्रतीक के तौर पर मनाए जाने वाले इस आयोजन ने अब वृहद रूप धारण कर लिया है। आयोजन में हिंदुओं के अलावा मुस्लिम, सिख एवं ईसाई आदि सभी धर्मों के लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं।

Deepika Rajput