28 मार्च को गोरखपुर से लखनऊ के लिए भरी जाएगी पहली उड़ान, जानिए कितना देना होगा किराया

punjabkesari.in Friday, Mar 26, 2021 - 08:46 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में हवाई अड्डों की फेहरिस्त में 28 मार्च को गोरखपुर का नाम जुड़ जायेगा जब रीजनल कनेक्टीविटी के तहत लखनऊ के लिए पहली उड़ान दोपहर 2 बजे भरी जायेगी।  गोरखपुर से लखनऊ के बीच एक घंटे के सफर के लिए यात्रियों को 1470 रूपए खर्च करने होंगे। गोरखपुर से आने वाले यात्रियों का लखनऊ एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत होगा। इस उड़ान का सिर्फ गोरखपुर वासी ही नहीं, बल्कि नेपाल और बिहार राज्य के लोग भी काफी समय से इंतजार कर रहे थे। अब यह सेवा शुरू होने से प्रदेश की राजधानी के साथ गोरखपुर रीजनल कनेक्टिविटी से भी जुड़ जाएगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में वर्ष 2017 में मात्र 4 एयरपोर्ट संचालित थे और कुल 25 गंतव्य स्थान हवाई सेवाओं से जुड़े थे जबकि पिछले 4 सालों में 8 एयरपोर्ट क्रियाशील हो गए हैं, जिनसे 61 गंतव्य स्थानों के लिए हवाई सेवाएं उपलब्ध हैं। वर्ष 2016-17 में 26.49 करोड़ यात्रियों के सापेक्ष 2018-19 में 34.46 करोड़ यात्रियों ने हवाई सुविधा का प्रयोग किया। उन्होने बताया कि आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े प्रदेश में वर्ष 2017 तक मात्र 2 लखनऊ और वाराणसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट थे, लेकिन नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर, कुशीनगर और अयोध्या एयरपोर्ट के साथ बहुत जल्द यहां 5 अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे। जेवर में बन रहे एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या अब 2 के बजाय 6 होंगी। इसके लिए राज्य सरकार ने बजट में 2000 करोड़ की व्यवस्था की है।

सूत्रों ने बताया कि प्रदेश में कुल 21 एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों को क्रियाशील करने की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रयास सिविल एविएशन के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश की ऊंची उड़ान भरने वाले होंगे। केंद्र सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान' के तहत अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र स्थित हवाई पट्टी हवाई सेवा के लिए चयनित हैं। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग हो चुका है, लाइसेंसिंग की प्रक्रिया में है जबकि चित्रकूट और सोनभद्र एयरपोटर् जल्द पूरे होने वाले हैं। अयोध्या में बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या के लिए 101 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। सहारनपुर, झांसी, मेरठ और ललितपुर में हवाई अड्डा के लिए भूमि खरीदने की कार्रवाई चल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static