भदोही में कल से शुरू होगा पहला अंतरराष्ट्रीय कालीन मेला, पहुंचेगें 200 विदेशी आयातक

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 01:01 PM (IST)

भदोही: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में योगी सरकार के सहयोग से शहर में विकसित की गयी ‘कार्पेट सिटी, में इस सप्ताहांत कल से पहली बार कालीन मेला सजने जा रहा है। मार्ट में वैसे तो सारे कार्य पूर्ण हो गए हैं पर साज-सज्जा को अंतिम रूप दिया जा रहा है। 15 अक्टूबर से मेले का आयोजन है। कहां कैसी व्यवस्था रहेगी इसके लिए रणनीति बनाई है। इसमें अमेरिका से सबसे ज्यादा आयातक आ रहे हैं।       
PunjabKesari
मेले में दुनिया भर के लगभग 200 आयातक करेंगे शिरकत
कार्पेट सिटी में लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से बने ‘एक्सपो मार्ट, में होने वाले तीन दिवसीय कालीन मेले में दुनिया भर के लगभग 200 आयातक शिरकत करेंगे। यह मेला 15 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक चलेगा। कालीन मेले में अमेरिका, इटली और जर्मनी सहित खाड़ी देशों से लगभग दो सौ विदेशी आयातक भारत की विशिष्ट बुनकर कला के विभिन्न पहलुओं से रूबरू होंगे।       

250 करोड़ रुपये का कालीन व्यवसाय होने की उम्मीद
भदोही जिले में सजने वाले कालीन मेले को लेकर सीईपीसी प्रशासनिक समिति के युवा सदस्य रोहित गुप्ता ने यहां बताया कि वैश्विक मंदी व कोविड जैसी महामारी के बीच 200 विदेशी आयातकों का आना मोदी व योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि है। इस मेले में लगभग 250 करोड़ रुपये का कालीन व्यवसाय होने की उम्मीद है।       
PunjabKesari
केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल करेंगी उद्घाटन
कालीन मेले का उद्घाटन केन्द्रीय वाणिज्य उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल करेंगी। सीईपीसी के सदस्य ने बताया कि इस मेले से भदोही, मिर्जापुर कालीन परिक्षेत्र के छोटे व मध्यम वर्गीय निर्यातकों को काफी लाभ होगा। उधर, पहली बार भदोही जिले में लगने वाले इस कालीन मेले में इतनी बड़ी संख्या में आ रहे विदेशी आयातकों को लेकर कार्पेट एक्सपो मार्ट में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static