ठगों के हौसले बुलंद! पहले CISF का फर्जी जवान बनकर जीता विश्वास और फिर अकाउंट से उड़ा लिए लाखों रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Apr 19, 2023 - 04:08 PM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश के जनपद गौतमबुद्ध नगर के सेक्टर-147 स्थित एक सोसायटी में रहने वाले व्यक्ति से अज्ञात साइबर ठगों ने 10 लाख रुपए से अधिक की रकम ठग ली। ठगों ने CISF का जवान बनकर पीड़ित से संपर्क किया था। पुलिस ने बुधवार को बताया कि पीड़ित ने अपनी जिम साइकिल बेचने के लिए एक वेबसाइट का सहारा लिया। उन्होंने बताया कि केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का जवान बनकर ठग ने पीड़ित से संपर्क किया तथा अपने झांसे में लेकर घटना को अंजाम दिया।

ये भी पढ़ें...
बसपा ने पूर्व विधायक अमनमणि त्रिपाठी को पार्टी से किया निष्कासित, पार्टी विरोधी गतिविधियों का लगा आरोप


शातिर ठगों ने ऐसे लगाया चूना
नोएडा के सेक्टर-36 स्थित साइबर अपराध थाने की प्रभारी निरीक्षक रीता यादव ने बताया कि पीड़ित नीतनेश शर्मा ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अपनी जिम साइकिल बेचने के लिए उन्होंने 18 मार्च को एक वेबसाइट का सहारा लिया था। शिकायत के मुताबिक, इसके बाद श्रीकांत नाम के व्यक्ति ने उनसे संपर्क किया। उसने कहा कि वह दिल्ली हवाई अड्डे पर CISF में कांस्टेबल के रूप में तैनात है। ठग ने 25 हजार रुपए में जिम साइकिल खरीदने की बात कही। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपियों ने जिम साइकिल के बदले पैसे का भुगतान करने की आड़ में पीड़ित को अपने झांसे में लेकर कई बार में उनके खाते से 10 लाख 5 हजार 194 रुपए निकाल लिए। उन्होंने बताया कि मामले की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस जांच में जुटी है।

ये भी पढ़ें...
- Prayagraj: अतीक-अशरफ हत्याकांड का हर एक राज खोलेगी SIT, 4 दिनों की पुलिस रिमांड पर भेजे गए तीनों हत्यारे


लोगों को झांसे में लेने के लिए इस्तेमाल करते है फर्जी आई कार्ड
उल्लेखनीय है कि आजकल साइबर ठग सेना, अर्धसैनिक बलों, पुलिस, रक्षा मंत्रालय के अधिकारी बनकर लोगों से संपर्क कर रहे हैं। वे विश्वास हासिल करने के लिए अपना फर्जी आई कार्ड भी लोगों को भेजते हैं। बाद में जब व्यक्ति उन पर विश्वास करके उनसे लेन-देन करता है, तो साइबर ठग खाते को हैक कर रकम उड़ा लेते हैं। 

Content Editor

Harman Kaur