रंग लाई याेगी की मेहनत, गुजरात के 5 उद्यमियाें ने किया 192 कराेड़ का निवेश

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 12:41 PM (IST)

हमीरपुरः राजधानी लखनऊ में हुई इन्वेस्टर समिट की बैठक के बाद बुन्देलखंड के हमीरपुर में गुजरात के 5 व्यवसायियों ने 192 करोड़ रुपए पूंजी निवेश करने को हरी झंडी दे दी है। उद्योग विभाग के महाप्रबंधक सीपी पाठक ने बताया कि इन्वेस्टर समिट की बैठक के बाद बीरान पड़ी जिले की उद्योग नगरी सुमेरपुर के फिर से आबाद होने के दिन आ गए है।

गुजरात के व्यवसायी प्रदीप अस्थाना ने 65 करोड़ एवं संदीप झावर ने सौ करोड़ रुपए से सोलर प्लांट लगाने की हरी झंडी दे दी है। इसी प्रकार आदेश श्रीवास्तव नैपकिन उत्पादन के लिए दस करोड़ रुपए एवं के एम श्रीवास्तव हेल्थ केयर सेंटर खोलने के लिए सात करोड़ रुपए, दिनेश आर. अवस्थी हैंडलूम टेक्सटाइल के लिए 20 करोड़ रुपए की पूंजी निवेश करेंगे।  महाप्रबंधक ने बताया कि इसके पहले जिले में संचालित रिमझिम इस्पात फैक्ट्री के डायरेक्टर ने 300 करोड रुपए, अमित पैकेजिंग ने 35 करोड़ रुपए का लखनऊ में हुए समिट में एमओयू यानी सहमति पत्र दाखिल कर चुके हैं। दोनों उद्यमियों का सुमेरपुर में पहले से ही उद्योग संचालित हैं। 

हांलाकि गुजरात के सभी व्यापारी इस ख्वाहिश में है कि कही बुन्देलखंड मे उद्योग लगाने के लिए सरकार और कोई विशेष सुविधा तो नहीं देने जा रही है। बुन्देलखंड के अति पिछड़ा हमीरपुर में ईकाईयां स्थापित हो जांएगी तो कम से कम एक हजार हाथों को रोजगार मिलने की उम्मीद है। वहीं मुंबई की कुछ इकाईयां भी यहां उद्योग लगाने की मंशा व्यक्त कर चुकी है। इसके लिए उद्यमी यूपीआईसीडीसी प्रबंधक से प्लाटों को खरीदने के लिए बराबर संपर्क में है। इसे देखते हुए शासन ने सुमेरपुर में बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए प्रयास शुरु कर दिए है।