Ram Mandir Pran Pratishtha: उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में तैयार पांच लाख लड्डू पहुंचे अयोध्या

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2024 - 01:40 PM (IST)

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में तैयार किए गए पांच लाख लड्डू अयोध्या पहुंच गए हैं। इन्हें पांच ट्रकों में भरकर यहां से 19 जनवरी को अयोध्या के लिए रवाना किया था। उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जुनवाल ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि प्रत्येक लड्डू का वजन लगभग 50 ग्राम है और लड्डू की पूरी खेप 250 क्विंटल है। इससे पहले 1-1 लाख लड्डुओं से भरे पांच ट्रक उज्जैन से भोपाल लाए गए थे। पांचों ट्रकों को रथ की शक्ल दी गई थी और उन्हें भगवान राम की तस्वीरों, फूलों आदि से सजाया गया था। उन्होंने बताया, ‘‘ रविवार की सुबह हमने इन ट्रकों को भक्तों को प्रसाद वितरण का जिम्मा संभाल रहे संगठन को सौंप दिया।''

महाकालेश्वर मंदिर में तैयार 5 लाख लड्डू पहुंचे अयोध्या
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, लड्डुओं की इस खेप के अयोध्या पहुंचने पर लोगों ने ‘जय श्रीराम' के उद्घोष के साथ इनका स्वागत किया। इसके लिए ट्रकों ने उज्जैन से अयोध्या तक की करीब एक हजार किलोमीटर की दूरी तय की। जुनवाल ने बताया कि मंदिर के कम से कम 150 कर्मचारी और सामाजिक संगठनों के लोगों ने पांच दिन तक उज्जैन में ये लड्डू बनाए। जुनवाल ने इससे पूर्व बताया था कि मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा किये जाने के बाद कि मिठाई "बाबा महाकाल" के प्रसाद के रूप में अयोध्या भेजी जाएगी, पांच दिनों में मंदिर के कम से कम 150 कर्मचारी और सामाजिक संगठनों के लोगों ने इन लड्डुओं को तैयार किया। उन्होंने कहा कि महाकाल मंदिर परिसर में एक विशेष इकाई है जो लड्डू तैयार करती है।

'उज्जैन के अयोध्या के साथ 2 हजार साल से ज्यादा पुराने संबंध'
इससे पूर्व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा था कि उज्जैन के अयोध्या के साथ दो हजार साल से ज्यादा पुराने संबंध हैं। यादव ने ट्रकों को रवाना करते हुए पिछले दिनों कहा था कि अयोध्या में (इससे पहले वाले) मंदिर का निर्माण सम्राट विक्रमादित्य ने करवाया था। उन्होंने कहा कि भगवान राम 500 साल के संघर्ष के बाद गर्भगृह में लौट रहे हैं। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राज्य से 300 टन बेहतरीन सुगंधित चावल अयोध्या भेजे।
 

Content Editor

Anil Kapoor