गर्मी से पहले ठीक करें सभी उपकेंद्र, ट्रिपिंग फ्री हो लखनऊ: श्रीकांत शर्मा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 29, 2020 - 07:53 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सभी ट्रांसमिशन उपकेंद्रों को ओवरलोड वितरण उपकेंद्रों से जोडऩे की कारर्वाई आगामी गर्मियों से पहले पूर्ण कर ली जाए, जिससे राजधानी में ट्रिपिंग न हो। शर्मा ने मंगलवार को पुराने लखनऊ के चौक स्थित मेहताब बाग वितरण व ट्रांसमिशन उपकेंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्देशित किया कि आगामी गर्मियों के द्दष्टिगत सभी ट्रांसमिशन उपकेंद्रों का 100 फीसदी उपयोग वितरण नेटवर्क द्वारा किया जाए। जिससे आगामी गर्मियों में ट्रिपिंग संबंधी कोई समस्या न आये, राजधानी पूरी तरह ट्रिपिंग फ्री होनी चाहिए। उपकेंद्र पर उपभोक्ता सेवाओं में कमियों पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए प्रबंध निदेशक मध्यांचल से पूरे उपकेंद्र की ऑडिट कराने के निर्देश दिए।  ऊर्जा मंत्री ने मेहताब बाग 33/11 केवी वितरण उपकेंद्र पर उपभोक्ताओं का पूरा विवरण तथा एक लाख तक के बकायेदारों के मोबाईल नंबर न होने, डैश बोर्ड में अधूरी जानकारियां अपलोड करने, उपभोक्ता शिकायतों का निवारण न होने तथा गलत बिलिंग की शिकायतों का सही ढंग से निस्तारण नहीं कर पाने पर नाराजगी जताई। 

उन्होंने निर्देश दिया कि प्रबंध निदेशक उपभोक्ता सेवाओं और कारपोरेशन के निर्देशों के अनुपालन व अन्य विषयों पर ऑडिट कर 48 घंटे में रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ करार के तहत आठ माह में ही सभी उपभोक्ताओं की डाउनलोडेबल बिलिंग होनी थी, लेकिन दो साल बाद भी अभी यह आठ प्रतिशत ही है। उन्होंने एमडी को निर्देशित किया कि 31 जनवरी तक सभी उपभोक्ताओं को डाउनलोडेबल बिल मिले यह सुनिश्चित किया जाए। उपभोक्ता हित में डिस्कॉम स्तर से सघन निगरानी न होने, निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन न होने पर उन्होंने अप्रसन्नता जाहिर की। 

 ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी उपभोक्ताओं को बिजली का सही बिल समय पर मिले। अधिकारी उपभोक्ताओं की सुनें, उनकी समस्याओं का निराकरण करें। उपभोक्ताओं का उत्पीडऩ किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। तीन महीने तक के बकायेदार का डिस्कनेक्शन नहीं डोर नॉक करें। डिस्कनेक्शन कोई विकल्प नहीं है। हमें उपभोक्ताओं से जुडऩा होगा, इसके लिए स्वयं से ईमानदार प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने बिलिंग में लापरवाह एजेंसियों के खिलाफ भी विधिक कारर्वाई करने के निर्देश दिये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Related News

Recommended News

static