हरी झंडी दिखाकर डीएफओ ने जंगल सफारी की किया शुरुआत, सैलानियों से जिले में का होगा आर्थिक विकास

punjabkesari.in Tuesday, Apr 05, 2022 - 06:39 PM (IST)

महराजगंज: उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में  सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग में आज से जंगल सफारी की औपचारिक शुरुआत कर दी गई है। जिलाधिकारी और प्रभागीय वन अधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की।वन कर्मियों के साथ कुछ पर्यटक इस सफारी का आनंद लेने जंगल पंहुचे। सोहगीबरवा के कुसमहवां से लेकर मधवलिया तक खुली जीप में व्यवस्थाओं का जायजा लेने जिलाधिकारी सुबह-सुबह सेंचुरी क्षेत्र पहुंच गए थे। दरअसल, सीएम योगी जिले में जंगल को पर्यटन की दृष्टि से विकास करना को महत्व देने की मंशा पर काम कर रहे है। जिले में आर्थिक विकास को मजबूती को मजबूती मिलेगी।



सैलानियों के लिए विभाग की ओर से खाने पीने की वस्तुओं की मौजूदगी के साथ-साथ हंटर जीप और गाइड की मौजूदगी सुनिश्चित की गई है। पर्यटन के लिए दो सर्किट बनाया गया है इस जंगल सफारी को सफल बनाने के लिए वर्तमान में 8 गाइड प्रशिक्षित किए जा रहे हैं। जंगल सफारी के दौरान गौतम बुद्ध से जुड़े राम ग्राम और देवदह के बारे में भी पर्यटक देख और समझ सकेंगे। जंगल सफारी का पहला मार्ग दक्षिणी चौक रेंज के चौक से शुरू होकर कुश्महवां बीट , ट्रॉम्बे चौराहा के बाद 24 बंटांगिया नर्सरी होते हुए मधवलिया तक पहुंचेगा।पर्यटन का दूसरा मार्ग उत्तरी चौक रेंज में बरगदवा मुख्य मार्ग से शुरू होकर गणेशपुर देवी भार के बाद सिंगरहना ताल पहुंचेगा।



जिलाधिकारी ने आज ड्राइ रन की शुरुआत करते हुए कहा कि दोनो सर्किट पर जो भी टूरिस्ट आएंगे उनको ठीक-ठाक से घुमाना होगा, हमारे वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में कई वैराइटीज के जानवर हैं, पक्षी है ,पौधे हैं ।जिलाधिकारी ने कहा एक समेकित टूरिज्म यहां देखने को मिलेगा जिसमें ईकोटूरिज्म के साथ-साथ कल्चर टूरिज्म भी शामिल होगा।
 

Content Writer

Ramkesh