प्रयागराज में बाढ़ की दस्तक! संगम तट के किनारे लेटे हुए हनुमान मंदिर में अनूठा संयोग, गंगा से नहाए बजरंगी

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 05:26 PM (IST)

प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना में पिछले कई दिनों से हो रही जलस्तर मे बढ़ोत्तरी के बाद गंगा का पानी लेटे हुए हनुमान जी के मंदिर प्रवेश कर गया और मां गंगा ने हनुमान जी को नहला दिया। संगम किनारे स्थित पौराणिक महत्व के इस मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति के साथ ही समूचा मंदिर परिसर ही गंगा की गंगा के पानी में डूब गया है। मान्यताओं के मुताबिक जिस साल गंगा का पानी मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति तक पहुंचता है, उस साल प्रयागराज में कोई प्राकृतिक आपदा नहीं आती और हर तरफ शान्ति रहती है। पौराणिक महत्व वाला यह दुनिया का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां हनुमान जी लेटे  हुए हैं और इसी मुद्रा में अपने भक्तों को दर्शन देते हैं। उधर, जलस्तर में बढ़ोतरी होने के चलते निचले इलाकों में बाढ़ आ गई है।

आमतौर पर लोग बाढ़ के पानी का नाम सुनते ही कांपने लगते हैं। बाढ़ की तबाही के मंज़र के बारे में सोचकर ही सिहर उठते हैं, लेकिन संगम नगरी प्रयागराज में ऐसा नहीं होता। यहां के लोगों को हर साल गंगा में इतनी बाढ़ का बेसब्री से इंतज़ार रहता है, जिसमे संगम किनारे बांध स्थित पौराणिक मान्यताओं वाला दुनिया का इकालुता लेटे हुए हनुमान जी का मंदिर गंगा की इस बाढ़ में समा जाए। इस के लिए हर साल संगम पर लोग यज्ञ, पूजा-अर्चना के ज़रिये गंगा जी से हनुमान मंदिर तक जाने की प्रार्थना करते थे। बीती रात से ही मां गंगा हनुमान मंदिर परिसर में प्रवेश कर गई और हनुमान जी को नहला दिया सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ हनुमान मंदिर पहुंची श्रद्धालु यह देखकर कि बेहद खुश हैं उनका कहना है कि अनूठे संयोग को देखने के लिए वह आए हुए हैं।

उन्होंने दूर से ही हनुमान मंदिर का दर्शन किया है और आस्था की डुबकी लगाने के बाद वह वापस जा रहे हैं। दूसरी तरफ जलस्तर में लगातार वृद्धि के चलते गंगा जमुना ने विकराल रूप धारण कर लिया है संगम समेत कई तटवर्ती इलाके बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। बेनी बांध के नीचे पूरा संगम क्षेत्र जलमग्न हो गया है। ग्रहस्थी बचाने की जद्दोजहद में संगम समेत अन्य तटीय इलाकों से देर रात तक हजारों लोगों को घर छोड़ना पड़ा। सुबह से ही श्रद्धालुओं का हुजूम देखने को मिला। हनुमान मंदिर परिसर पूरा जलमग्न हो गया है। मंदिर  के सामने वाली सड़क पूरी तरीके से जलमग्न है और नाव भी चलने लगी है। बताया जा रहा अभी और जलस्तर बढ़ने की संभावना है।  

Content Writer

Tamanna Bhardwaj