महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ा आस्था का सैलाब, बम-बम भोले के उद्घोष से गूंज रहीं चारों दिशाएं

punjabkesari.in Saturday, Feb 18, 2023 - 08:46 AM (IST)

बाराबंकी(अर्जुन सिंह): देशभर में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का महापर्व बड़े ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है। इस दौरान शिवभक्तों (Shiv Devotees) में उत्साह है और हर तरफ बम-बम भोले के जयकारे लगाए जा रहे हैं। ऐसा ही नजारा बाराबंकी (Barabanki) जिले के लोधेश्वर महादेवा, अवसानेश्वर और सिद्धेश्वर धाम में दिखा। यहां सुबह से ही मंदिरों (Temple) में श्रद्धालुओं (Devotees) का तांता लगा हुआ है। जबकि कोई अप्रिय घटना न घटे इसे लेकर पुलिस (Police) प्रशासन मुस्तैद है और सीसीटीवी (CCTV) से पूरे मेले की निगरानी की जा रही है।

PunjabKesari

शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए मंदिर में भक्तों का उमड़ रहा जबरदस्त हुजूम
आपको बता दें कि रामनगर में स्थित प्राचीन पौराणिक महादेवा लोधेश्वर शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए मंदिर में भक्तों का जबरदस्त हुजूम उमड़ रहा है। इसके साथ ही हैदरगढ़ क्षेत्र में स्थित अवसानेश्वर और सिद्धेश्वर शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए भी शिवभक्तों का ताता लगा हुआ है। मंदिरों पर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए हैं। पौराणिक महादेवा लोधेश्वर मंदिर में आने के लिए दूर दराज से शिवभक्त बाराबंकी पहुंच रहे हैं। बमभोले के जयकारों से बाराबंकी गूंज रहा है।

PunjabKesari

शिवरात्रि के मौके पर लाखों शिवभक्त महादेवा लोधेश्वर में करेंगे दर्शन
मिली जानकारी के मुताबिक, शिवरात्रि के मौके पर लाखों शिवभक्त महादेवा लोधेश्वर में दर्शन करेंगे। जनपद के चारों ओर बमभोले के नारों से पूरा शिवालय गूंज उठा। महादेवा मन्दिर पर शिवभक्तों का जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए लाखों की संख्या में शिव भक्त रात से ही लंबी लाइन लगा रखे हैं। मान्यता है कि लोधेश्वर महादेवा मंदिर में जलाभिषेक से भक्तों की सारी मनोकामना पूरी हो जाती है।

PunjabKesari

इस शिव मंदिर में जो भी शिवभक्त जलाभिषेक करता है उसकी मनोकामना होती है पूर्ण
बताया जाता है कि बाराबंकी का ये लोधेश्वर महादेवा मंदिर हजारों वर्ष पुराना महाभारत कालीन समय का है। ये मंदिर लोधेश्वर महादेव के नाम से भी प्रसिद्द है। घाघरा नदी के किनारे स्थित इस महादेवा शिवमंदिर की शिवलिंग एक खेत से निकली थी और ये खेत किसान लोधेराम का था। पौराणिक कहानी के अनुसार मान्यता है कि इस शिव मंदिर में जो भी शिवभक्त जलाभिषेक करता है उसकी मनोकामना पूर्ण होती है। इसी महत्व को देखते हुए शिवरात्रि पर लाखों की संख्या में शिवभक्त अपने आराध्य महादेव को गंगाजल, दूध, घी, बेलपत्र, धतूरा, फूल और फल चढ़ाकर जलाभिषेक करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static