ऑनलाइन कक्षाओं में अभद्रता की बाढ़, कभी ऐ मोटी होमवर्क भेजना बंद कर तो कभी हेयर स्टाइल की हो रही तारीफ

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 05:12 PM (IST)

बरेलीः उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। लिहाजा लागू देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। इस लॉकडाउन में स्कूल-कॉलेज पूरी तरह से बंद हैं। इस वजह से बच्चों की पढ़ाई न छूटे ऑनलाइन पढ़ाई पर जोर दिया जा रहा है। टिचर्स व बच्चे भी लगातार मेहनत कर रहे हैं। मगर इस बीच कई सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में अभद्रता की खबरें भी आ रही हैं।

बता दें कि ऐसा ही एक मामला ऑनलाइन क्लास ले रही टीचर के संग। जहां जिले के बिथरी ब्लॉक के एक प्राइमरी स्कूल की शिक्षिका ने व्हाट्सअप ग्रुप में होमवर्क डाला। ग्रुप में तुरंत एक वायस मैसेज आया। शिक्षिका को लगा कि वायस मैसेज के माध्यम से अभिभावक किसी सवाल का जवाब पूछना चाह रहा है। जब वायस मैसेज सुना तो शिक्षिका का चेहरा उतर गया। दरअसल वायस मैसेज में आवाज आई कि ऐ मोटी होमवर्क भेजना बंद करेगी कि नाय। अपने ऊपर ऐसी घटिया टिप्पणी होने के बाद भी मैडम शांत रहीं।

शिक्षक नेताओं का कहना है कि अक्सर ग्रुप पर ऐसे मैसेज आ रहे हैं। यदि कोई शिक्षक का शरीर कुछ भारी है तो उसे मोटा-मोटा कह कर मैसेज किए जा रहे हैं। कम बाल वालों को गंजू अब मत भेज होमवर्क जैसी बातें लिखी जा रही हैं। हम लोग इन्हें अनदेखा कर ऑनलाइन पढ़ाई कराने में जुटे हुए हैं।

दिन-रात ऑनलाइन पढ़ाई कराने में जुटी निजी स्कूल की एक शिक्षिका ने बताया कि पिछले दस दिनों से एक अभिभावक उनके व्हाट्सअप नंबर पर रोजाना रोमांटिक मैसेज भेज रहे हैं। मैडम के वीडियो लेक्चर देखने के बाद कभी वो हेयर स्टाइल की तारीफ करते हैं तो कभी आवाज की। शनिवार रात तो हद ही हो गई। अभिभावक ने उनके नंबर पर मैसेज कर यह भी पूछ डाला कि आपकी शादी हुई है या नहीं। परेशान शिक्षिका ने प्रबंधन से इसकी शिकायत की। प्रबंधन ने नंबर ब्लाक कर अभिभावक को फोन किया। अभिभावक को कड़ी चेतावनी दी गई है।

 

Author

Moulshree Tripathi