बाढ़ का पानी हुआ कम आधा दर्जन गांव में भरा कीचड़

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2019 - 11:46 AM (IST)

फर्रुखाबादः फर्रुखाबाद में गंगा नदी का पानी कम होने के बाद अब ग्रामीणों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। गांवों की गलियों में कीचड़ के भर जाने से ग्रामीण खासे परेशान हो रहे हैं। सुंदरपुर, कछुआगाड़ा, नगला दुर्गू, आशा की मड़ैया, जोगराजपुर आदि गांव में अभी भी नदी का पानी भरा हुआ है, जो धीरे धीरे निकल रहा है।

वहीं, प्रशासन ने जोगराजपुर से नाव हटा दी है। इसके अलावा हरसिंहपुर कायस्थ, कुड़री सारंगपुर, मंझा, तीसराम की मड़ैया, ऊगरपुर, सुंदरपुर में जलभराव को देखते हुए अभी नावें चल रही हैं। गंगा नदी का पानी तेजी के साथ कम हो रहा है। ग्रामीण इलाकों में कटी सड़कें और कीचड़ से ग्रामीणों को परेशान हो रही हैं। निकलने में उन्हें बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बीते दिनों जब पानी अधिक था तो सड़क के ऊपर से निकल रहा था। अब कम हुआ तो कटी सड़क में भरा हुआ है इससे यहां के लोग बड़ी दिक्कतों के बीच निकल रहे हैं।

बरसाती की मड़ैया गांव में अभी भी कई घर बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं। सड़क पर आने जाने के लिए टयूब पर खटोला डालकर लोग बाढ़ का पानी पार कर रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि जब पानी अधिक बढ़ जाता है, तो बच्चे स्कूल भी नहीं जा पाते। गांव की एक सड़क भी पानी से कट चुकी है। अभी तक यहां कोई राजस्व टीम नहीं पहुंची है, जिससे यहां के लोग व्यवस्थाओं को लेकर खासे परेशान हो रहे हैं।
बांधों से पानी की मात्रा घटा देने से गंगानदी के जलस्तर में धीरे धीरे कमीं आ रही है। रामगंगा नदी ही 24 घंटे से स्थिर हैं। इसके बाद भी कटान से ग्रामीणों की नींद हराम है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में दुश्वारियों के साथ पीड़ित लोग प्रशासन की उपेक्षा से परेशान हैं। जलस्तर कम होने के बाद जिला प्रशासन ने क्षेत्रों में झांकना भी बंद कर दिया है।

गंगा नदी का जलस्तर 136.55 मीटर पर दर्ज किया गया जो कि चेतावनी बिंदु से पांच सेंटीमीटर कम है। रामगंगा नदी का जलस्तर 134.55 मीटर पर चल रहा है। नरौरा बांध से गंगानदी में 45580, हरिद्वार से 44392, बिजनौर से 57735 क्यूसेक पानी पास किया गया है। रामगंगा नदी में हरेली बैराज से 102, खो से 5427, रामनगर बैराज से 1208 क्येसूक पानी भेजा गया है।

 

Tamanna Bhardwaj