शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही: शिक्षिका को भूले रिटायर करना, 2 माह की सैलरी भी खाते में किया ट्रांसफर

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 08:46 PM (IST)

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती के मामले में भ्रष्टाचार को देखते हुए सरकार ने जांच के आदेश दे दिए हैं। इस बीच अयोध्या जनपद से शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। यहां बेसिक शिक्षा विभाग जिले के एक  स्कूल में तैनात एक शिक्षिका को रिटायर करना ही भूल गया। शिक्षिका को लॉकडाउन में ही 31 मार्च को रिटायर होना था लेकिन विभाग ने रिटायर नहीं किया, जिसके चलते अप्रैल और मई दो माह की सैलरी उसके खाते में ट्रांसफर हो गई। जब मामला उजागर हुआ तो शिक्षा विभाग रिकबरी की बात कह रहा है।

जानकारी के मुताबिक शिक्षिका बीकापुर ब्लाक के बिलारी प्राथमिक विद्यालय में तैनात है। शिक्षिका को सत्र लाभ की वजह से 2 माह पहले मार्च में सेवानिवृत्त हो जाना था लेकिन विभाग उन्हें रिटायर करना ही भूल गया। मामले में खंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत का कहना है कि लॉकडाउन के चलते ऐसी मानवीय चूक हुई है लेकिन अब विभाग 2 महीने की सैलरी शिक्षिका से रिकवर करेगा।

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा विभाग में 62 वर्ष में रिटायरमेंट का प्रावधान है। 4 जुलाई 1957 जन्म तिथि होने से शिक्षण सत्र का लाभ देते हुए 31 मार्च 2020 में सीमा खान को रिटायर होना था लेकिन विभाग रिटायर न कर बिलारी प्राथमिक विद्यालय में उनकी तैनाती बरकरार रखी। कही न कहीं यह शिक्षा विभाग की बड़ी लापवासी सामने आई।

एबीएसए रमाकांत ने जानकारी देते हुए बताया  कि लॉकडाउन के चलते इस तरह की मानवीय चूक हुई जिसको विभाग ने अब सुधार लिया है। 2 महीने का वेतन जो निर्गत हो गया था उसे 1 सप्ताह में शिक्षिका को वापस करना होगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static