देश की समृद्ध संस्कृति का सूचक बने गोरखपुर के सैनिक स्कूल का स्वरूप: योगी

punjabkesari.in Thursday, Aug 27, 2020 - 11:43 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में प्रस्तावित सैनिक स्कूल का स्वरूप भारतीय परम्परा, संस्कृति, शौर्य एवं पराक्रम को दर्शाता हुआ होना चाहिए जिसके निर्माण में आधुनिक तकनीक, डिजाइन और सुविधाओं का समावेश किया जाए।

योगी ने बुधवार को कहा कि सैनिक स्कूल के भवन का वास्तु भारतीयता और यहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक बने। इसके अन्तर्गत निर्मित किए जाने वाले विभिन्न ब्लॉकों का नामकरण भी भारतीय संस्कृति के अनुरूप किए जाने पर विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण की प्रक्रिया चरणबद्ध व समयबद्ध ढंग से पूर्ण की जाए। इसकी शैली उत्कृष्ट और जीवन्त हो। भवन में सैनिक स्कूल की आवश्यकताओं के अनुरूप व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं।   

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि गोरखपुर में प्रस्तावित सैनिक स्कूल के लिए 49 एकड़ भूमि उपलब्ध करायी जा चुकी है। इस सैनिक स्कूल में मल्टी परपज हॉल, डाइनिंग हॉल, ब्वॉयज व गर्ल्स हॉस्टल, आवासीय भवन निर्मित होंगे। इनके अलावा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग और सौर ऊर्जा की व्यवस्था रहेगी। विभिन्न प्रकार के खेलों के लिए मैदान व सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लाण्ट भी निर्मित होंगे।

Umakant yadav