अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन, 60 हजार से ज्यादा नौकरियों का रास्ता साफ

punjabkesari.in Monday, Jan 22, 2018 - 01:16 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन को अपनी तरफ से हरी झंडी दे दी है। सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्य सचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया। जिसका पहला अध्यक्ष चन्द्रभूषण पालीवाल को बनाया गया है। बता दें चन्द्रभूषण पालीवाल सपा सरकार में नगर विकास के प्रमुख सचिव रह चुके हैं।

इस आयोग के अन्य सदस्यों में हृदय नारायण राव, डॉ. सीमा रानी, डॉ. ओंकार प्रसाद मिश्र, अरूण कुमार मिश्रा तथा डॉ. अशोक कुमार अग्रवाल शामिल हैं। रविवार शाम बहुप्रतीक्षित अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन के लिए अध्यक्ष व सदस्यों के नाम पर सीएम ने सहमति दी ‌‌थी। इसके साथ समूह ‘ग’ की भर्तियां शुरू करने का रास्ता साफ हो गया है। वर्तमान में प्रदेश में समूह ‘ग’ के करीब 60 हजार पद खाली हैं। इस से अंदाजा लगाया जा रहा कि ये नया साल समूह ग की भर्तियों के लिए भी खुशखबरी लेकर आएगा।

बता दें कि प्रदेश में सत्ता बदलते ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग में बदलाव की महिम शुरु हुई थी। अधिकांश सदस्यों ने आयोग से इस्तीफा दे दिया था, उसके बाद से ही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की सभी भर्तियां अधर में लटक गई थी। लेकिन अब आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों के नामों को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है और गठन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के गठन तहत सरकार रिक्त पदों पर भर्तियां शुरू कर सकता है। सोमवार शाम तक उम्मीद है कि सरकार आधिकारिक तौर पर आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों के नामों की घोषणा कर देगी।