अखिलेश यादव के बेहद करीबी पूर्व IAS अधिकारी Income Tax की रडार पर, पूछताछ के लिए भेजा समन

punjabkesari.in Monday, Nov 07, 2022 - 11:38 AM (IST)

लखनऊ: समाजवादी पार्टी की सरकार में IAS अधिकारी रहे दीपक सिंघल इनकम टैक्स के रडार पर आ गए हैं। इनकम टैक्स द्वारा पूर्व आईएएस अधिकारी को पूछताछ के लिए समन भेजे गए हैं।लखनऊ स्थित दफ्तर में पूछताछ के लिए बुलाया है। 1982 बैच के आईएएस अधिकारी रहें दीपक सिंघल उत्तर प्रदेश में मुख्य सचिव पद पर भी रह चुके हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लंबे समय तक कार्यरत रहने के बाद वो साल 2016 में मुख्य सचिव पद पर तैनात हुए थे।

सूत्र बताते हैं कि इनकम टैक्स को हाल में ही कई सबूत और महत्वपूर्ण दस्तावेजों की कॉपी बरामद हुई है. उसके मुताबिक कोलकाता स्थित दो फर्जी कंपनियों के मार्फत दीपक सिंघल और उनसे संबंधित कंपनियों के मार्फत संधिग्ध तरीके से करीब 50 करोड़ रुपये अवैध तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है। इनकम टैक्स के सूत्र के मुताबिक IAS सिंघल द्वारा  करीब 50 करोड़ की अवैध तौर पर अर्जित रुपयों को दिल्ली, आगरा, नोएडा स्थित कई प्रोपर्टी डीलर और कंपनियों के साथ मिलकर उसे रियल एस्टेट सेक्टरमें निवेश करने का मामला सामने आया है। जिसे पूछताछ के दौरान इनकम टैक्स की टीम तफ़्तीश करेगी।

अखिलेश यादव के माने जाते हैं करीबी
पूर्व आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के बेहद करीबी माने जाते रहे हैं। कोलकाता के एक हवाला कारोबारी से हुई पूछताछ के दौरान पूर्व आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल का नाम सामने आया था। जिसके बाद इनकम टैक्स के द्वारा समन देकर दीपक सिंघल को बुलाया गया है।  बता दें कि दीपक सिंघल 1982 बैच के काफी चर्चित और तेजतर्रार IAS अधिकारी हैं।

“ऑपरेशन बाबू साहब ” तहत इनकम टैक्स ने कसा भ्रष्ट अधिकारियों पर शिकंजा
यूपी में सरकारी योजनाओं में सेंध लगाने वाले कई भ्रष्ट अधिकारियों, कर्मचारियों और बिचौलियों के खिलाफ हुई इनकम टैक्स की कार्रवाई द्वारा इसी साल जुलाई में  “ऑपरेशन बाबू साहब ” के कोडवर्ड से एक विशेष ऑपरेशन की शुरुआत की गई थी। जिसके अंतर्गत कई भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ इनकम टैक्स की कार्रवाई चल रही है। इसी मामले की तफ्तीश के दौरान कुछ अन्य आरोपी अधिकारियों और हवाला कारोबारियों से IAS दीपक सिंघल के संबंधित कुछ महत्वपूर्ण इनपुट मिलने के बाद उसकी सत्यता को जांचने और परखने के लिए दीपक सिंघल को पूछताछ के लिए समन भेजा गया है।

1982 बैच के अफसर हैं दीपक सिंघल
आईएएस अधिकारी रहे दीपक सिघंल मूलरूप से सहारनपुर के रहने वाले हैं। दीपक सिंघल को साल 2016 में उत्तर का चीफ सेक्रेट्री बनाया गया था। 1982 बैच के आईएएस अफसर दीपक सिंघल की छवि तेजतर्रार और कामकाजी अफसर की हुआ करती थी। पुराने मामलों को लेकर अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पूर्व आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल को पूछताछ के लिए समन भेजा है। बताया जा रहा है कि कोलकाता के हवाला कारोबारी से हुई पूछताछ में पूर्व आईएएस अधिकारी दीपक सिंघल का नाम सामने आया है। 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj