समाजवादी पार्टी के पूर्व कैबिनेट मंत्री विनोद कुमार सिंह का कोरोना से निधन, पार्टी में शोक की लहर

punjabkesari.in Friday, May 07, 2021 - 03:32 PM (IST)

गोंडा समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह कोरोना संक्रमित हो गए थे। पिछले करीब 20 दिनों से लखनऊ के एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था । शुक्रवार की दोपहर करीब 2 बजे उन्होंने जीवन की अंतिम सांस ली । उनके निधन की खबर सुनते ही समाजवादी पार्टी सहित जिले में शोक की लहर दौड़ पड़ी ।

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है। अखिलेश ने ट्वीट किया, 'अत्यंत दुःखद! सपा के वरिष्ठ नेता, पूर्व मंत्री विनोद कुमार सिंह "पंडित सिंह" जी का निधन, अपूरणीय क्षति। दिवंगत आत्मा को शांति दे भगवान। शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना। भावभीनी श्रद्धांजलि । उनके निधन के बाद से मुख्यालय स्थित उनके पैतृक आवास व सोशल मीडिया पर शोक संवेदना व्यक्त करने वालों का तांता लगा है । बताया जाता है कि नवाबगंज के बल्लीपुर उनके पैतृक गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा विनोद सिंह उर्फ़ पंडित सिंह का जन्म 7 जनवरी 1962 को  जिले के बल्लीपुर में हुआ था। उनकी शिक्षा स्नातक तक हुई।  वर्ष 1996 में वह पहली गोंडा सदर विधानसभा सीट सपा ने अपना उम्मीदवार बनाया । तो जनता ने उन्हें विधानसभा पहुंचा दिया । इसके बाद वह फरवरी 2002 में समाजवादी पार्टी से विधायक चुने गए।

बता दें कि वर्ष 2003 में वह मुलायम सिंह मंत्रिमंडल में चिकित्सा एवं शिक्षा राज्यमंत्री बनाये गये। इसके बाद विधानसभा चुनाव 2012 में तीसरी बार वह फिर सपा से विधायक चुने गये। उन्होंने गोंडा सीट पर भाजपा के महेश नारायण तिवारी को 15 हजार से ज्यादा मतों से हराया। इसके बाद उन्हें मार्च 2012 में अखिलेश मंत्रिमंडल में राजस्व, अभाव , सहायता एवं पुनर्वास राज्यमंत्री बनाया गया। वर्ष 2017 में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में तरबगंज विधानसभा सीट से सपा के टिकट पर चुनाव लड़े लेकिन भाजपा की लहर होने के कारण इन्हें पराजय का सामना करना पड़ा । सपा के पूर्व जिला अध्यक्ष महफूज खान ने बताया कि सरल व्यक्तित्व के धनी पंडित सिंह ने अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत सपा से की थी । वह कभी किसी पार्टी में ना तो गए ना कभी मन में सोचा । वह हमेशा समाजवादी पार्टी का परचम लहराते रहे । पार्टी को उनकी कमी हमेशा खलती रहेगी ।


 

Content Writer

Ramkesh