पकड़े गए पूर्व सपा MLA ने पूछताछ में किया खुलासा, 5 और हथियार तस्कर गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2018 - 08:53 AM (IST)

लखनऊ: पश्चिमी यूपी एसटीएफ ने अलीगढ़ में छापा मारकर सपा के एक पूर्व विधायक को विदेशी हथियार सहित पकड़ा। एसटीएफ को सूचना मिली थी कि विदेशों से तस्करी कर के लाए जा रहे हथियार भारत में बेचे जा रहे हैं। पकड़े गए विधायक से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने हथियारों की तस्करी करने वाले गिरोह के 5 और सदस्यों को गिरफ्तार किया।

राज्य के पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि मंगलवार देर रात करीब 2 बजे अलीगढ़ के क्वार्सी इलाके से एसटीएफ ने पूर्व विधायक राकेश सिंह को प्रतिबंधित विदेशी हथियार के साथ गिरफ्तार किया था। राकेश ने जिन तस्करों से साढ़े 4 लाख रुपए में विदेशी हथियार खरीदा था उसके 5 सदस्यों को लखनऊ के चिनहट इलाके में मल्हौर स्टेशन के पास से गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार तस्करों में अलीगढ़ निवासी नागेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ ठाकुर ,संभल निवासी इशान चौधरी उर्फ उर्फ मोहम्मद अनीस उर्फ शिबली, सुबेर अनवर और नई दिल्ली के जामिया नगर निवासी वसीम अहमद शामिल हैं।

पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 3 पिस्टलों के अलावा बड़ी संख्या में कारतूस और 7 मोबाइल फोन बरामद किए। पूछताछ पर नागेन्द्र और इशान ने बताया कि उन लोगों से पूर्व विधायक ने साढ़े 4 लाख रुपए में विदेशी पिस्टल खरीदी थी। वह इशान चौधरी के साथ अवैध विदेशी पिस्टल का कारोबार करतेे हैं। सिंह ने बताया कि एसटीएफ को सूचना मिली थी कि कि नागेन्द्र और इशान आज फिर से नार्थ इस्ट से बड़ी संख्या में हथियार लेकर लखनऊ वाले है। इस सूचना पर एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने पुलिस उपाधीक्षक प्रमेश कुमार शुक्ला और निरीक्षक अजय पाल सिंह के नेतृत्व वाली टीम को लगाया गया था। सूचना मिलने पर मल्हौर स्टेशन के पास दोपहर करीब 1 बजे पूर्व विधायक सहित 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

गौरतलब है कि अलीगढ़ के छर्रा विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक रहे राकेश सिंह ने हथियार तस्करों से साढ़े 4 लाख रुपए में प्रतिबंधित विदेशी हथियार खरीदा था। पूर्व विधायक के खिलाफ अलीगढ़ के क्वार्सी थाने में 4 मामले भी दर्ज हैं। एसटीएफ ने सिंह को मंगलवार रात करीब 2 बजे उनके राजघाट आवास से गिरफ्तार किया गया। उनके पास से 9 एमएम की विदेशी पिस्टल और 16 कारतूस बरामद किए गए।

पूर्व विधायक ने बताया कि बरामद हथियार अलीगढ़ निवासी नागेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ ठाकुर से साढ़े 4 लाख में खरीदी थी। राकेश सिंह ने यह भी बताया कि नागेन्द्र अपने साथी इशान चौधरी के साथ मिलकर अवैध विदेशी असलहों का कारोबार करता है। नागेन्द्र तथा इशान ने बताया कि उन्होंने ही अलीगढ़ के पूर्व विधायक को 9 एमएम टाउरस पिस्टल बेचा था। इशान ने बताया कि उसका भाई उवैस हथियारों की तस्करी मिजोरम से करता है। वहां से हथियार लेकर यह अपने पास रखते है और यहां ग्राहकों को बेचते हैं।