नगर निगम में नौकरी के नाम पर जालसाज़ी, दो दिन में दो मामले आने से सरकारी विभागों में हड़कंप

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 12:58 PM (IST)

प्रयागराज: उत्तर प्रदेश में संगम की नगरी कहे जाने वाले प्रयागराज से जालसाजी के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीते सोमवार को जहां विजिलेंस की टीम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को घूस लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। यह मामला अभी पूरी तरह ठंडा भी नहीं हो पाया कि ताजा मामला प्रयागराज के नगर निगम कार्यालय में सामने आया है। जहां पर एक युवक ने कई युवक व युवतियों को फर्जी नौकरी देने के नाम पर काफी दिनों से ठगी का काला खेल खेल रहा था।

जानकारी मुताबिक मामला तब प्रकाश में आया जब युवक ने तमाम लड़के व लड़कियों को नगर निगम कार्यालय में बुलाकर अथॉरिटी लेटर व आई कार्ड देने की बात कही। जानकारी होने पर प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने तुरंत ही युवक को गिरफ्तार कर थाना सिविल लाइंस के हाथों सौंप दिया।

प्रयागराज महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी के मुताबिक युवक काफी दिनों से दर्जनों लड़के व लड़कियों को बेवकूफ बनाकर नौकरी के नाम पर ठगी करता था। जिसको थाना सिविल लाइन के हाथों सौंप कर कानूनी कार्रवाई करने व पीड़ित युवक युवतियों के साथ न्याय दिलाने की बात कही गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार सुबह वह ऑफिस पहुंची तो उनके पास दो लोग आए और उन लोगों ने कहा कि मैडम बाहर नगर निगम में नौकरी को लेकर रजिस्टेशन हो रहा है जिसमें 1180 रूपये आनलाइन के लिए लिया जा रहा है। मेरे पास पौसा नहीं है आप कह दो मेरा नि:शुल्क ले लिया जाए। एमएस कोई कम्पनी है जिसके द्वारा लिया जा रहा है। जिसमें उस कम्पनी द्वारा जानकारी ली गई तो इस विषय में उन लोगों ने भी मना कर दिया। महपौर ने बताया कि जब इन लोगों से बात की गई तो इन्होंने बताया कि जीआईएस सर्वे के नाम पर हो रहा है। जिसके बाद हमने मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्रा को भी बुलाया जो ये सब देखते हैं। मिश्रा ने बताया कि ऐसी कोई भी ऑनलाइन यहां नहीं हो रही है।

महापौर ने बताया कि फिर वह आदमी भी आया जो अपना नाम रजनीकांत रावत बता रहा है। जब इनसे इस बिषय में पूछा गया तो यह सही रूप से जवाब नहीं दे पा रहे हैं। एक लवलेश नाम का आदमी है जो पहले भी नगर निगम में 2-3 बार फ्राड कर चुके हैं। ये लोग लखनऊ की फर्जी आइडी पर यहां काम कर रहे हैं। इन लोगों द्वारा किसी से 1 लाख, किसी से 80 हजार, किसी से 30 हजार ऐसे सभी लोगों को ठगा है। जिसमें करीब एक ग्रुप के 30 लोग ठगे गए हैं। ऐसे कितने ग्रुपों को ये ग ठगे होंगे। वहीं लोगों ने अपने लिखित अप्लीकेशन में एमाउन्ट को लिखकर दिया है। वहीं लड़कियों का कहना है कि कुछ लोग प्रयागराज से ही हैं जिन्होंने उनसे नौकरी के नाम पर पैसा लिया है। जिन्हें चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी। 

आरोपी युवक रजनीकान्त ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंड़न करते हुए कहा कि मैने किसी का भी पैसा नहीं लिया है। उन्होंने बताया कि मै किसी की भी नौकरी नहीं लगवा रहा हूं बल्कि मै खुद लखनऊ में सर्वेयर की नौकरी करता हूं।

पीड़ित युवक पंकज कुमार ने बताया कि ये लोग नगर निगम में सर्वेयर की नौकरी दिलवाने के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये हमसे लिए हैं। वहीं उसका कहना है कि नगर निगम में दो-तीन बार बुलाया हम लोगों को। आजाद पार्क में  मीटिंग हुई, ट्रेनिंग हुई। आज एथारिटी लेटर और आई कार्ड देने वाले थे। इसी बीच जब हम सबने नगर निगम के अंदर आए तो यहां से सारी ठगी मालूम हुई।

 

 

Ajay kumar