विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला 50 हजार का इनामी गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 08:37 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने विदेशों में नौकरी दिलाने के नाम पर सोशल मीडिया के माध्यम से ठगी करने वाले गिरोह के 50 हजार रुपये के इनामी अपराधी राजेश कुमार उर्फ संतोष दूबे को मध्य प्रदेश से गिरफ्तार कर आज वाराणसी थाने में दाखिल करा दिया।एसटीएफ प्रवक्ता ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया (फेसबुक, मैसेन्जर, व्हाट्सअप आदि) के माध्यम से ठगी कर यूएसए/कनाडा आदि देशों में नौकरी दिलाने के नाम पर बन्धक बनाकर हवाला के माध्यम से अवैध वसूली करने वाले गिरोह के 50,000 के इनामी अपराधी राजेश कुमार उर्फ संतोष दूबे को मध्य प्रदेश के गांधीनगर जिला रतलाम से गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया (फेसबुक, फेसबुक मैसेन्जर एवं व्हाट्सअप आदि) के माध्यम से विदेशों मुख्यत: अमेरिका एवं कनाडा में नौकरी व वीजा दिलाने के नाम पर एक अन्तररज्यीय संगठित गिरोह ने नरोडा, अहमदाबाद, गुजरात के कुछ लोगों को 22 नवम्बर 2019 को जिला वाराणसी के कैण्ट क्षेत्र में बुलाकर बन्धक बनाते हुये 20 लाख रूपये अवैध रूप से हवाला के माध्यम से नई दिल्ली में वसूला गया था। इस संबंध में वाराणसी के थाना कैण्ट पर मुकदमा दर्ज कराया गया था।  

प्रवक्ता ने बताया कि इस गिरोह के अपराधिक कार्यों पर अंकुश लगाते हुये गिरोह के सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए एसटीएफ की वाराणसी फील्ड इकाई को निर्देशित किया गया । इसी क्रम में गिरोह के सरगना आजमगढ़ निवासी राजवीर यादव, नेपाल निवासी कपिल उर्फ भाष्कर उर्फ भाटिया तथा कोलकता निवासी पवन गांधी को एसटीएफ पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। इसी मुक्दमें में वांछित चल रहे गिरोह के एक अन्य सदस्य राजेश कुमार उर्फ संतोष को रतलाम को बुधवार को मध्य प्रदेश से गिरफ्तार किया गया। इसकी गिरफ्तारी पर 50 हजार का इनाम घोषित किया गया था। फरार ठग को रतलाम के गांधीनगर मौहल्ले से गिरफ्तार करने के बाद उसे न्यायालय से ट्रांजिट रिमाण्ड पर लिया गया था और आज वाराणसी के कैण्ट थाने में दाखिल करा दिया गया था। स्थानीय विवेचक के माध्यम से न्यायालय में प्रस्तुत करने की विधिक कार्यवाही की जा रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramkesh

Recommended News

Related News

static