Free Cylinder in UP: यूपी के इस जिले में 16 लाख महिलाओं को नहीं मिलेगा मुफ्त सिलेंडर, फटाफट चेक करें डिटेल

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2023 - 12:47 PM (IST)

गोरखपुर, Free Cylinder in UP: दीपावली से पहले पीएम उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को झटका लगने वाला है। योगी सरकार की ओर से फ्री सिलेंडर का लाभ लेने से गोरखपुर समेत 10 जिलों की तकरीबन 16 लाख महिलाएं वंचित हो सकती हैं। दरअसल, जिन महिलाओं की ई-केवाईसी (E-KYC For Free Cylinder) नहीं हुई है। साथ ही नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) की वेबसाइट पर भी पंजीकरण नहीं है, उन्हें फ्री सिलेंडर के लाभ से हाथ धोना पड़ेगा। 

ऐसे पाएं मुफ्त सिलेंडर 
ऐसे में सिर्फ 2 लाख महिलाओं को ही मुफ्त सिलेंडर की सुविधा मिलने जा रही है। इंडियन आयल के अधिकारियों ने लाभार्थियों से अपील की है कि वह ई केवाईसी के साथ ही एनपीसीआइ पर पंजीकरण जरूर करा लें। जैसे-जैसे ई केवाईसी और पंजीकरण होता जाएगा, मुफ्त सिलेंडर के रुपये बैंक खाते में भेजे जाते रहेंगे। इंडियन आयल गोरखपुर क्षेत्र के उप महाप्रबंधक मुकेश कुमार ने कहा कि सभी लाभार्थियों को अपना डाटा अपडेट करा लेना चाहिए। जैसे-जैसे डाटा अपडेट होता जाएगा, सब्सिडी की राशि खाते में जाती रहेगी।

बता दें कि योगी सरकार ने दिवाली और होली पर उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। इस बार दिवाली में सिलेंडर दिए जाएंगे। गोरखपुर क्षेत्र के 10 जिले में 18 लाख से ज्यादा लाभार्थी हैं। इन सभी को योजना का लाभ मिलना है, लेकिन कागजी प्रक्रिया पूरी न होने के कारण पहले चरण में सिर्फ दो लाख लाभार्थियों को ही योजना का फायदा मिलेगा।

Content Writer

Tamanna Bhardwaj