प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के तहत कानपुर में बांटे गए मुफ्त बिजली कनेक्शन

punjabkesari.in Sunday, Dec 17, 2017 - 05:22 PM (IST)

कानपुरः शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री की सौभाग्य योजना का शुभारम्भ कानपुर में किया गया। सौभाग्य योजना के लाभार्थियों को मेगा कैम्प लगाकर प्रमाण पत्र वितरित किये गए। मेगा कैम्प का शुभारम्भ कैबनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने किया और क्षेत्र के लोगों से अपील की कि सरकार आपको मुफ्त बिजली कनेक्शन का तोहफा दे रही है तो आपको भी अपनी खपत के अनुसार बिजली का बिल चुकाना अनिवार्य होगा क्योंकि केस्को अभी घाटे में चल रहा है, आपके भुगतान करने से यह फायदे में हो जायेगा।

जानकारी के मुताबिक पनकी रतनपुर इलाके के बिजली सबस्टेशन पर कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी और क्षेत्र की भाजपा विधायिका नीलिमा कटियार सौभाग्य योजना के अंतर्गत प्रमाणपत्र बाँटे। केस्को (कानपुर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी) ने सौभाग्य योजना में शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया है जिससे हर घर को रौशनी मिल सके। कैबिनेट मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना से देश के हर उस घर में बिजली जलेगी जिसमें पक्की छत भी न हो।

इस बारे में केस्को एमडी आशुतोष निरंजन ने बताया कि सौभाग्य योजना के अंतर्गत शहरी ग्रामीण क्षेत्रों के उन बीपीएल धारक गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है जो इसके पात्र हैं। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त बिजली कनेक्शन, बिजली की केबल, डिजिटल मीटर, बिजली का बोर्ड और एलईडी बल्ब दिया जा रहा है। कानपुर नगर में आज 4 वृहद कैम्प लगाकर इस योजना की शुरुआत की गई है। एपीएल कार्ड धारको को इस योजना के अंतर्गत 500 रूपए में ये सुविधा मिलेगी।