चित्रकूटमंडल में पंजीकृत मजदूरों के बच्चों को दी जायेगी निशुल्क आवासीय शिक्षा

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 04:03 PM (IST)

हमीरपुरः उत्तर प्रदेश सरकार ने चित्रकूटमंडल में 30 एकड़ भूमि पर 50 करोड़ रूपये की लागत से अटल आवासीय इंटर कालेज स्थापित करके उसमें श्रम विभाग में रजिस्टर्ड मजदूरों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने की योजना बनाई है।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी अरुण कुमार तिवारी ने शनिवार को बताया कि जिले में 30 हजार महिला व पुरुष मजदूरों ने विभाग में रजिस्ट्रेशन कराया है। श्रमिकों के बच्चों को अच्छी मुफ्त आवासीय शिक्षा देने के लिये शासन ने चित्रकूटमंडल में अटल आवासीय विद्यालय खोले जाने का निर्णय किया है। विद्यालय में कक्षा एक से लेकर इंटर तक के छात्र छात्राओं को निशुल्क शिक्षा दी जायेगी।

उन्होंने बताया कि आवासीय कालेज पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी के नाम पर स्थापित किया जायेगा। भूमि उपलब्धता के लिये मंडल के जिलाधिकारियों पत्र लिखकर भूमि उपलब्ध कराने के कहा गया है , ताकि कालेज का निर्माण शीघ्र कराया जा सके। शासन की यह प्राथमिकता पर आधारित योजना है। इसमें हजारों वच्चे जो महंगी शिक्षा के चलते अच्छे विद्यालय नही जा पाते है उन्हें आवासीय शिक्षा दी जायेगी।

तिवारी ने बताया कि 30 एकड जमीन में विद्यालय व छात्रावास भी बनाया जायेगा। अभी तक विद्यालय की इस प्रकार की व्यवस्था 12 जिलो में की गयी थी इसमें अब चित्रकूट मंडल शामिल कर लिया गया है। विद्यालय स्थापित होने के बाद शासन से जो दिशा निर्देश आयेगे उसी आधार पर काम किया जायेगा।


 

Tamanna Bhardwaj