Basti Circle में सर्द हवाओं ने बढ़ाई गलन, बाजारों में गर्म कपड़ो की बिक्री तेज

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2021 - 02:02 PM (IST)

बस्ती: उत्तर प्रदेश मे बस्ती मण्डल के तीनों जिलो बस्ती, सिद्धार्थनगर तथा संतकबीरनगर में बीते 72 घण्टे से सूर्य न निकलने से ठंड का कहर जारी है। सर्द हवाओं ने गलन बढ़ा दी है। कोहरा ऐसे छाया है कि जैसे लग रहा है शाम हो गयी है। इस भीषण शीतलहरी में सड़क पर चलना भी दूभर हो गया है।

मौसम विभाग के सूत्रो ने सोमवार को यहां बताया है कि बीते 72 घण्टे के भीतर कोहरे का कहर जारी है। सर्द हवाओं ने गलन बढ़ा दी है। हवा के कारण ठंड और बढ़ गई है। ठंड बढ़ने से ठिठुरन बढ़ गयी है। बस्ती जिले में कोहरे के चलते शनिवार को भीषण हादसा हो गया था जिसमें 4 लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये थे तथा तीन की मौत हो गयी थी। बढ़ती ठंडक से आम जनमानस परेशान हो गया है। बाजारों मे गर्म कपड़ो की बिक्री तेजी से बढ़ गयी है। आसार लगाया जा रहा है कि जनवरी का पूरा महीना ऐसे ही रहेगा। हांड़ कापने वाली ठंड से बचने के लिए लोग घरो में दुबक कर ब्लोअर, अंगीठी, हीटर, गैस बर्नर, अलाव, लकड़ी, कोयला आदि जला रहे हैं।

ठिठुरन वाली सर्दी से बच्चो और बुजुर्गों को बचाना बहुत ही आवश्यक हो गया है। अस्पतालों मे छोटे बच्चो को दिखाने की संख्या बढ़ गयी है। घने कोहरे होने के नाते हेडलाइट व फाग लाइट जलाने के बाद भी 30 मीटर की दूरी तक कुछ दिखाई नहीं दे रहा है कोहरे ने वाहनों की रफ्तार धीमी कर दी है। वाहन रेंग-रेंगकर चलते नजर आ रहे है। लंबी दूरी के वाहन कोहरे के चलते घंटों देर से चले।

मण्डलायुक्त अनिल कुमार सागर ने बताया है कि मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश प्रदान किया गया है कि जगह-जगह अलाव की व्यवस्था करायी जाये। गरीबों में कम्बल बांटा जाये। रैन बसेरे में पूरी व्यवस्था करायी जाये।  वरिष्ठ चिकित्सक डॉ रमेश चन्द्र श्रीवास्तव ने नागरिको से अपील किया है कि वे प्लास्टिक तथा टायरों के अलाव का प्रयोग न करे इससे विभिन्न प्रकार की बीमारियां फैलती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static