UP में फ्रेंच मार्शल आर्ट ‘स्वात'' की जल्द होगी चैंपियनशिप, 15 जिलों में है यूनिट

punjabkesari.in Sunday, Feb 14, 2021 - 06:26 PM (IST)

लखनऊ:  फ्रेंच मार्शल आर्ट ‘स्वात' की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर नवगठित स्वात एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश दो महीनों के भीतर लखनऊ में एक टेक्नीकल रेफरी सेमिनार आयोजित करेगा जिसमें फ्रांस में प्रचलित मार्शल आर्ट की इस विधा की बारीकियों की जानकारी साझा की जायेगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो मनोज दीक्षित और महासचिव केबी पंत ने रविवार को बताया कि जल्द ही यूपी में स्वात की स्टेट चैंपियनशिप भी करायी जाएगी ताकि इस आर्ट की स्किल से यूपी के खिलाड़ी रूबरू हो सकें।       

दीक्षित ने बताया कि अभी कोरोना प्रोटोकॉल के चलते जिन नियमों के चलते आयोजन की अनुमति है, उसके साथ चैंपियनशिप कराएंगे। हालांकि अभी काम्बैट इवेंट की अनुमति नहीं है लेकिन उम्मीद है कि जैसे-जैसे चीजें सामान्य होगी इसकी भी मंजूरी मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि टेक्नीकल सेमिनार और स्टेट चैंपियनशिप के लिए जल्द ही तारीख का ऐलान किया जाएगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव डॉक्टर आनन्देश्वर पाण्डेय ने स्वात एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश के पदाधिकारियों को मान्यता प्रमाणपत्र प्रदान किया।

महासचिव केबी पंत ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अभी स्वात एसोसिएशन की 15 जिलों में यूनिट है। इसके साथ ही यूपी के कई खिलाड़ियों नेे इंटरनेशनल स्तर भी स्वात में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। राज्य में लखनऊ, बाराबंकी, लखीमपुर-खीरी, बहराईच, आगरा, गौतमबुद्धनगर, गाजीपुर, फैजाबाद, औरेया और कानपुर में यूनिट का विधिवत गठन हो गया है।   इससे पहले राममनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी अयोध्या के पूर्व कुलपति प्रो दीक्षित को स्वात एसोसिएशन ऑफ उत्तर प्रदेश का अध्यक्ष बनाया गया जबकि केबी पंत महासचिव, कमल जोशी कोषाध्यक्ष, उपाध्यक्ष अशोक कुमार त्रिपाठी, सुधीर कुमार शर्मा मुख्य प्रशिक्षक और सतेंद्र कुमार त्रिपाठी व अमित कुमार सिंह कार्यकारिणी सदस्य बनाए गए है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static