विधानसभा के सामने दंपत्ति ने बच्चों समेत आत्मदाह का किया प्रयास, सभासद पर जमीन कब्जाने का लगाया आरोप

punjabkesari.in Monday, Jul 22, 2019 - 02:00 PM (IST)

लखनऊः राजधानी लखनऊ में उस समय हड़कंप मच गया जब एक दंपत्ति ने अपने 3 बच्चों के साथ विधानभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास किया। गनीमत यह रही कि समय रहते पुलिस ने दंपत्ति को आत्मदाह करने से रोक लिया और किसी तरह की कोई अनहोनी नहीं हुई। पीड़ित परिवार का आरोप है कि बाराबंकी की सभासद और उसका पति उनकी जमीन पर कब्जा कर रहे हैं।

घटना हजरतगंज थाना क्षेत्र की है। यहां बाराबंकी से आए परिवार ने विधानसभा के सामने अपने ऊपर मिट्टी का तेल डालकर अपनी जीवन लीला समाप्त करने का प्रयास किया, लेकिन मौके पर मौजूद महिला कर्मियों ने उन्हें रोक लिया। पीड़ित परिवार लाल कोठी लखपेड़ाबाग के रहने वाला है। पीड़ित मोहम्मद नसीर ने बताया कि पूरे मोती मजरे तहसील नवाबगंज के ग्राम प्रधान उर्मिला सिंह ने भूमि नंबर 371 पर 30 फुट चौड़ाई 25 फुट लंबाई में 25 जून 1997 में रसीद दिया था। तब से पीड़ित उस भूमि पर लकड़ी ,सोफा, कुर्सी का काम करता चला आ रहा है।

बाराबंकी का ही निवासी प्रदीप मौर्य प्लॉटिंग की दलाली करता है उसकि पत्नी सभासद है। पीड़ित का आरोप है कि प्रदीप मौर्य की पत्नी जब से सभासद बनी हैं तब से वह हमसे 10,000 की मांग कर रहा था। हमारे ना देने पर आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर दुकान पर आग लगा दी और साथ ही धमकी दी है कि यदि पुलिस में शिकायत करोगे तो गोली से मार देंगे। इस घटना के कुछ दिन बाद दबंग फिर दोबारा आए और दुकान में रखा हुआ सारा सामान लूट लिया और दुकान पूरी तरह से तोड़ डाली।

जिसके बाद पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस व अन्य अधिकारियों से की। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री से भी की, लेकिन कहीं भी सुनवाई नहीं हुई। पीड़ित ने बताया मैंने कई बार कई जगह पर धरना प्रदर्शन भी किया, लेकिन कहीं कोई सुनने को तैयार नहीं है। दुकान टूट जाने से उनका परिवार तहस-नहस हो गया है और भुखमरी की कगार पर आ गया है ना उनके बच्चे पढ़ाई कर पा रहे है। पीड़ित परिवार योगी सरकार से न्याय की गुहार लगा रहा है।

 

 

Ruby